जिला स्तरीय गणतन्त्र दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ आयोजित

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता मामले मन्त्री राजिन्द्र गर्ग ने आज सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में जिला स्तरीय गणतन्त्र दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि हिमाचल ने सीमित संसाधनों के साथ कृषि, बागवानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल एवं उद्योग जैसे आधारभूत क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति की है।
राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार लोगों को संवेदनशील शासन एवं स्थाई विकास प्रदान करने के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कृषि क्षेत्र को रसायनमुक्त बनाने तथा महिला सशक्तिकरण के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण सुनिश्चित करने की दिशा में मज़बूती के साथ कार्य कर रही है।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता मामले मन्त्री ने इससे पूर्व राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस एवं गृह रक्षा द्वारा आयोजित भव्य मार्चपास्ट की सलामी ली। पुलिस उप निरीक्षक मुनीष कुमार ने परेड का नेतृत्व किया। भारतीय सेना की डोगरा रेजीमेंट द्वारा प्रदर्शित बैंड डिस्पले कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहा।  उन्होंने कारगिल शहीद स्मारक पर कृतज्ञ प्रदेशवासियों एवं जिलावासियों की और से शहीदों को भावभीनी श्रद्धाजंलि भी अर्पित की।
उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश के प्रथम मुख्यमन्त्री स्वर्गीय डाॅ. वाई.एस. परमार को भी को भी श्रद्धासुमन अर्पित किए।

नागरिक आपूर्ति मन्त्री ने कहा कि हिमाचल, देश का ऐसा पहला राज्य है जो महत्वाकांक्षी हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण करने के साथ-साथ महिलाओं के समय की बचत भी कर रहा है। उन्हांेने कहा कि हिमाचल गृहिणी योजना के तहत 2 लाख 91 हजार से अधिक परिवारों को गैस कुनैक्शन निःशुल्क प्रदान किए गए हंै। सोलन जिला में हिमाचल गृहिणी योजना के तहत अब तक 16 हजार से अधिक लाभार्थियों को गैस कुनैक्शन निःशुल्क प्रदान किए गए हैं। हिमाचल देश का पहला राज्य है जिसे धुआं मुक्त राज्य घोषित किया गया है। केन्द्र सरकार की प्रधानमन्त्री उज्जवला योजना के तहत प्रदेश में एक लाख 36 हजार से अधिक गैस कुनैक्शन प्रदान किए जा चुके हैं।
राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना कोविड-19 महामारी के संकट समय में पात्र व्यक्तियों के लिए वरदान सिद्ध हुई है। सोलन जिला में योजना के तहत कोविड-19 महामारी के दौरान नवम्बर 2020 तक 3981 मीट्रिक टन चावल, 2738 मीट्रिक टन गेहूं तथा 03 लाख 39 हजार 747 किलोग्राम काला चना वितरित किया गया है। आत्मनिर्भर भारत योजना के अन्तर्गत कोविड-19 महामारी के दौरान अब तक 4087 क्ंिवटल चावल तथा 206 क्ंिवटल काला चना वितरित किया गया है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मन्त्री ने कहा कि कृषि हिमाचल के लोगों के जीवन का आधार है। राज्य सरकार प्राकृतिक खेती को कृषि का आधार बनाने के लिए कृतसंकल्प है। राज्य में अब तक लगभग एक लाख किसान प्राकृतिक खेती अपना चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 5095 हेक्टेयर क्षेत्र में प्राकृतिक खेती की जा रही है।

राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि सोलन ज़िला ने देश में औद्योगिक क्षेत्र के रूप में अपनी विशेष पहचान बनाई है। ज़िला का बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ (बीबीएन) क्षेत्र हिमाचल का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है और इस क्षेत्र को एशिया के फार्मा हब के रूप में जाना जाता है। वर्तमान सरकार के समय में सोलन ज़िला में 303 नए उद्योग स्थापित किए गए। इनमें 61 हजार 165 लाख रुपये का पूंजी निवेश हुआ। उन्होंने कहा कि इन नए स्थापित उद्योगों में 14651 हिमाचली व 4686 गैर हिमाचली युवाओं को रोज़गार उपलब्ध करवाया गया। उन्होंने इस अवसर पर सभी से आग्रह किया कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, आयुष्मान भारत, हिमकेयर, सहारा जैसी योजनाओं के साथ-साथ जनमंच एवं मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन का लाभ उठाएं।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति ने इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया तथा योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।
उन्होंने इससे पूर्व पुराने उपायुक्त कार्यालय चैक पर लगभग 05 लाख रुपए की लागत से निर्मित मशरूमनुमा पुलिस गुमटी का लोकार्पण भी किया।
राजिन्द्र गर्ग ने इस अवसर पर अनुकरणीय कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया। इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
सोलन के विधायक डाॅ. कर्नल धनीराम शांडिल, राज्य खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया, लै. जनरल (सेवानिवृत) प्रदीप खन्ना, नगर परिषद सोलन के अध्यक्ष देवेंद्र ठाकुर, प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष रशिमधर सूद, बघाट बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता, सोलन से भाजपा के उम्मीदवार रहे डाॅ. राजेश कश्यप, नगर परिषद सोलन की उपाध्यक्ष मीरा आनंद, मनोनीत पार्षद भरत साहनी, अन्य पार्षद, राज्य योजना बोर्ड की सदस्य रितु सेठी, जिला भाजपा महासचिव नंदलाल कश्यप, ग्राम पंचायत मशीवर के नवनिर्वाचित प्रधान नरेन्द्र ठाकुर, नगर परिषद सोलन के पूर्व अध्यक्ष कुलराकेश पंत, उपायुक्त केसी चमन, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति तथा भाजपा एवं भाजयुमो के पदाधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।