जिला स्तरीय कोविड-19 टीकाकरण अभियान आज कुल 207 व्यक्तियों का हुआ टीकाकरण

कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत आज सोलन जिला के विभिन्न स्थानों पर 207 लोगों का टीकाकरण किया गया। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल ने दी। डाॅ. राजन उप्पल ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में 17 लोगों का टीकाकरण किया गया। एम.एम.यू. कुम्हारहट्टी में 100, क्षय रोग अस्पताल धर्मपुर में 22, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़ में 29 तथा ईएसआई अस्पताल काठा में 39 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया।

क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. एनके गुप्ता का भी कोविड-19 के लिए टीकाकरण किया गया। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि कोविड-19 महामारी से सुरक्षा के लिए पंजीकरण उपरांत टीकाकरण अवश्य करवाएं।

डाॅ. उप्पल ने कहा कि सभी लाभार्थियों को इस सम्बन्ध में सूचित कर दिया गया था तथा सत्यापन उपरान्त ही कोविड-19 से बचाव के लिए टीका लगाया गया। लाभार्थियों को 30 मिनट के लिए निगरानी में रखा गया। यहां उनके सभी आवश्यक चिकित्सीय मानदण्डों की जांच की गई।

उन्होंने  कहा कि 28 दिन के उपरान्त प्रथम चरण में टीकाकरण करवाने वाले सभी लाभार्थियों का द्वितीय टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूर्ण टीकाकरण के उपरान्त रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने में 06 सप्ताह का समय लगता है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि कोविड-19 से बचाव के लिए सार्वजनिक स्थानों पर नाक से ठोडी तक कवर करते हुए मास्क पहनें, सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें और बार-बार अपने हाथ साबुन से धोएं या एल्कोहल युक्त सेनिटाईजर से साफ करें।