जिला सिरमौर के लिए उपायुक्त ने विजन 2020 का किया अनावरण

खबर हिमाचल/सिरमौर: जिला सिरमौर के लिए विजन 2020 का अनावरण किया गया, जो मुख्य रूप से जिला वासियों के लिए स्वास्थ्य और स्व्च्छ पर्यावरण प्रदान करने और जिला सिरमौर को 5 जून, 2020 तक पॉलिथीन मुक्त बनाने पर केंद्रित रहेगा।

उपायुक्त सिरमौर डॉ0आर0के0परूथी ने आज बचत भवन नाहन के सभागार में आयोजित प्रैस वार्ता में वर्ष 2020 का विजन सभी विभागों के अधिकारियों और जिला के मीडिया के सामने रखा। उन्होंने कहा कि जिला के 228 ग्राम पंचायतों को ठोस कचरा प्रबंधन के लिए 43 क्लस्टर में विभाजित किया जाएगा, जिसमंे एकत्र किए गए कचरे को वैज्ञानिक रूप से निष्पादित किया जाएगा और जिला के 1504 वार्ड में सफाई सुनिश्चित करने के लिए महिला मंडलों आवंटित किए जाएंगे।

डॉ0 परूथी ने कहा कि ग्राम पंचायत बाग पशोग में पर्यटकों और आगंतुकों के लिए जीरो वेस्ट टूरिस्ट सेंटर स्थापित किया जाएगा जोकि आधुनिक किचन, टॉयलेट, कैफे, वाई-फाई, सोलर सिस्टम और रूफटॉप रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम से पूर्णता लैस होगा और इसमें महिला मंडल स्टोर भी होगा जहां वे घरेलू और हाथों से बने उत्पाद और स्थानीय उत्पाद बेच सकेंगीे। उन्होंने कहा कि 25 जनवरी, 2020 से पहले नाहन के चौगान में ओपन एयर जिम स्थापित किया जाएगा तथा एक और ओपन एयर जिम नाहन के विला राउंड में स्थापित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिला में सम्पूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम के तहत समस्त ग्राम पंचायतों में ठोस कचरे के संग्रह के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर मिनी संग्रह केंद्र स्थापित किए जाएंगे।