जिला में सेवा सेतु सिरमौर पोर्टल के माध्यम से लोगों को घरद्वार पर उपलब्ध होंगी सेवाऐं: डॉ परूथी

नाहन:जिला सिरमौर में लॉकडाउन के दौरान लोगों की सेवाओं संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए एक अनुठी पहल का आगाज करते हुए उपायुक्त सिरमौर डॉ0आर0के0परूथी ने आज जिला में आवश्यक सेवाओं को घरद्वार पर मुहैया करवाने के लिए सेवा सेतु सिरमौर पोर्टल का शुभारंभ किया है, जिसमें लोगों को 50 से अधिक सेवाए प्राप्त हो सकेगी।

सेवा सेतु सिरमौर पोर्टल का उपायुक्त ने किया शुभारंभ
इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त ने बताया कि इस पोर्टल पर विभिन्न प्रकार के सेवा प्रदाता www.dcsirmaur.com पर जाकर निःशुल्क पंजीकरण कर सकते है। उन्होंने बताया कि पंजीकरण प्रक्रिया के लिए सेवा प्रदाता के पास मोबाईल नम्बर अनिवार्य है जिस पर ओटीपी के माध्यम से ही पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण होगी। इच्छुक व्यक्ति पंजीकरण स्वयं कर सकते है या व्यक्ति द्वारा दी गई जानकारी की जांच के बाद जिला प्रशासन द्वारा पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से जिला के लोगों को स्वास्थ्य, पलम्बर, कारपेन्टर, इलैक्ट्रीशियन, कार ड्राईवर, बेल्डर, पेन्टर, लेखाकार, माली, श्रमिक, दर्जी, कुक, धोबी इत्यादि मांग पर आधारित सेवाए उपलब्ध हो सकेगी। इन सेवाओं के लिए दर्रों का निर्धारण शीघ्र किया जाएगा। डॉ0परूथी ने बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से सेवा प्रदाताओं को मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना तथा प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी योजना के तहत सम्मिलित किया जाएगा जिससे भविष्य में उन्हें स्वावलम्बी बनने के लिए इन योजनाओं के माध्यम से ऋण उपलब्ध हो सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश से संबंधित जो लोग दूसरे राज्यों में कार्य कर रहे थे और लॉकडाउन की वजह से वर्तमान में जिला में हैं वह भी इस पोर्टल पर पंजीकरण कर अपनी सेवाए उपलब्ध करवाकर आर्थिकी को सुदृढ कर सकते है। उन्होंने बताया कि जिला के ग्रामीण क्षेत्रों के ऐसे बाबर्र जो पंजीकृत नहीं है वह भी इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा सकते है। उन्होंने कहा कि श्रम अधिकारी तथा जिला रोजगार अधिकारी सिरमौर इस संबंधित कार्य के नोडल अधिकारी होंगे