जिला के दिव्यांग लाभार्थी व वरिष्ठ नागरिक निःशुल्क उपकरण प्राप्त करने के लिए करें आवेदन

0
1

नाहन:  जिला सिरमौर में दिव्यांगजन, जोकि 40 प्रतिशत से अधिक शारीरिक रुप से अक्षम हों और 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक जो किसी भी प्रकार से अक्षम हों, उन्हें सरकार द्वारा उनकी शारीरिक अक्षमता के अनुसार निःशुल्क उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे जिसके लिए प्रार्थी नजदिकी लोकमित्र केन्द्र के माध्यम से निःशुल्क आवेदन कर सकते हैं। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने दी।

उन्होंने बताया कि इस योजना का उद्देश्य समाज केे विशेष सक्षम व्यक्तियों व वरिष्ठ नागरिकों को लाभ पंहुचाना है जो बढ़ती उम्र में चलने-फिरने के साथ अन्य दिक़्कतों का सामना कर रहे हैं।

उपायुक्त ने बताया कि इन दोनों योजनाओं के अंतर्गत श्रवण यंत्र, व्हीलचेयर, नजर के चश्मे, वॉकिंग स्टिक, एल्बो क्रचेस, ट्राइपॉड्स, क्वैडपोड, कृत्रिम डेंचर्स इत्यादि उपकरण सरकार की और से निःशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, दिव्यांगता के अनुसार जरूरतमंद को आधुनिक उपकरण जैसे कमोड के साथ व्हील चेयर, कमोड के साथ स्टूल, रीड स्पाइनल स्पॉट, सर्विकल कॉलर, लिम्बोसेक्रल, वाल्कर, फुट किट सिलीकॉल सॉल के साथ उपलब्ध करवाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि पंजीकरण के बाद सरकार द्वारा चयनित एल्मिको कंपनी 2 से 3 महीने के भीतर शिविर आयोजित कर प्रार्थी की दिव्यांगता का आकलन करेगी और प्रार्थी की जरुरत के अनुसार उपकरण उपलब्ध करवाएगी।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत उन वृद्धजनों को पात्र माना जायेगा जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक हो। इसके अतिरिक्त, प्रार्थी के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, राशन कार्ड प्रति, पेंशन से संबंधित दस्तावेज, शारीरिक अक्षमता की स्थिति में प्रमाण पत्र या मेडिकल रिपोर्ट, व मोबाइल नंबर अवश्य होना चाहिए।

दिव्यांगों के लिए एडिप योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने के लिए प्रार्थी के पास 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र जिसमें प्रतिमाह आय 15000 रुपये से कम हो व एक फोटो अवश्य होनी चाहिए।