जम्मू-कश्मीर: कश्मीर में घुसपैठ की पाकिस्तान की नापाक कोशिश, सेना ने दो आतंकियों को पकड़ा

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद भारतीय सेना ने एक बार फिर से पाकिस्तान का चेहरा बेनकाब किया है। सेना ने उन दो आतंकियों को पेश किया है, जिसे घुसपैठ के दौरान कश्मीर में पकड़ा है। सेना ने कश्मीर से जिन दो आतंकियों को पकड़ा है, उसका वीडियो भी जारी किया है, जिसमें उनका कबूलनामा है।

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकांश प्रावधान हटाए जाने के बाद कश्मीर घाटी के ज्यादातर क्षेत्रों में दिन में प्रतिबंधों में ढील दी गई और जनजीवन सामान्य है। घाटी के 90 फीसदी से ज्यादा हिस्सों में दिन में प्रतिबंध नहीं हैं और स्थिति में सुधार को देखते हुए 92 पुलिस थाना क्षेत्रों में प्रतिबंधों में ढील दी गई। निजी वाहन सड़क पर चल रहे हैं। कुछ इलाकों में ऑटो रिक्शा और एक जिले से दूसरे जिले में जाने वाली कैब भी चल रही है। शहर के तमाम इलाकों में रेहड़ी वालों ने अपनी दुकानें लगाईं। जम्मू कश्मीर पुलिस का कहना है कि 5 अगस्त के बाद से कानून व्यवस्था की कार्रवाई में कोई नागरिक हताहत नहीं हुआ और इसका पूरा श्रेय वहां मौजूद सभी बलों को जाता है। पुलिस के मुताबिक चीजें धीरे-धीरे सुधर रही हैं और उम्मीद है कि जल्द सबकुछ सामान्य हो जाएगा।

इन सबके बीच सुरक्षा बलों का जम्मू कश्मीर में जोरदार  अभियान जारी है. सुरक्षा बलों ने लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े दो पाकिस्तानी नागरिकों को कश्मीर में घुसने की कोशिश करते हुए गिरफ्तार कर लिया गया है। दोनों पाकिस्तानी नागरिकों को 21 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था। दोनों को  पाकिस्तानी अग्रिम चौकियों पर रखा गया था और उन्हें पाकिस्तान के सैनिकों ने एलओसी की ओर भेजा।” सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस की प्रेस ब्रीफिंग में दो वीडियो भी चलाये गये जिनमें पकड़े गये पाकिस्तानी घुसपैठ की बात कबूल करते सुने जा सकते हैं।

सेना ने वीडियो में दिखाया आतंकियों का कबूलनामा

आतंकवादियों ने अपने बयानों में कहा है कि एलओसी पर, न केवल कश्मीर के पास बल्कि पुंछ, राजौरी और जम्मू के पास भी सभी लांच पैडों पर विभिन्न संगठनों के आतंकी बड़ी संख्या में हैं और हर दिन घुसपैठ की कोशिशें हो रही हैं। सेना का कहना है कि  घाटी में शांति भंग करने के लिए पाकिस्तान आतंकवादियों की घुसपैठ कराने पर उतारू है।  हालांकि भारतीय सेना ने अब तक ऐसी घुसपैठ की कई कोशिशों को नाकाम कर दिया है।

सुरक्षाबलों की ओर से राज्य में  आतंकवाद रोधी अभियान जारी है। पिछले 30 दिन में आतंकवादियों को मार गिराया गया है या पकड़ा गया है। कुल मिलाकर ये कहा जा सकता है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेज 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान इस कदर बौखलाया हुआ है कि हर दिन घाटी में घुसपैठ की कोशिश कर रहा है और सेना ने पाक की इस नापाक हरकत का जिंदा सबूत दुनिया को दिखा दिया है।