चिदंबरम की तिहाड़ की जेल नंबर-सात में कटी रात, खाई दाल-रोटी

आईएनएक्स मीडिया मामले में आरोपी पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम को तिहाड़ जेल संख्या सात के सेल नंबर 15 में रखा गया है। न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के बाद बृहस्पतिवार शाम वह तिहाड़ जेल पहुंचे। जेल संख्या चार के रास्ते उन्हें तिहाड़ जेल परिसर में दाखिल कराया गया। मेडिकल जांच से जुड़ी प्रक्रिया पूरी करने के बाद उन्हें जेल संख्या सात के सेल में भेज दिया गया।

जेल नियम के अनुसार सुबह सात से आठ बजे उन्हें नाश्ता दिया जाएगा। 12 बजे खाना व चार बजे चाय और सात से आठ के बीच रात का खाना दिया जाएगा। दिन में उन्हें सिर्फ डेढ़ घंटे तक टीवी देखने की इजाजत होगी।

बृहस्पतिवार रात चिदंबरम ने जेल में दाल रोटी खाया। तिहाड़ जेल के अतिरिक्त महानिरीक्षक राजकुमार ने बताया कि अदालत से मिले निर्देश के अलावा चिदंबरम को सामान्य कैदी की तरह ही जेल में रखा गया है। सुरक्षा कारणों की वजह से उन्हें बैरक की जगह सेल में रखा गया है। फिलहाल वह सेल में अकेले रहेंगे।

रात करीब पौने आठ बजे दिल्ली पुलिस की तीसरी बटालियन चिदंबरम को वैन में लेकर तिहाड़ के मुख्य परिसर में दाखिल हुई। जेल परिसर पहुंचने के बाद उन्हें सबसे पहले मेडिकल के लिए ले जाया गया। तमाम प्रक्रिया को पूरा करने के बाद उन्हें करीब नौ बजे उनके सेल में भेजा गया। सेल में फिलहाल उनके साथ किसी अन्य कैदी को नहीं रखा गया है। सेल में ही एक बाथरूम है। अधिकारियों का कहना है कि अगर जरूरत पड़ी तो दो और कैदियों को सेल में जगह दी जा सकती है। जेल संख्या सात में सात सौ कैदी है।

पहले से जेल प्रशासन ने कर रखी थी तैयारी 

जेल के अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक चिदंबरम को तिहाड़ जेल में रखने की तैयारी पहले से कर ली गई थी। शुरूआत में प्रशासन ने उन्हें रोहिणी जेल भेजने का फैसला किया था। लेकिन सुरक्षा और स्वास्थ्य कारणों को देखते हुए उन्हें तिहाड़ जेल संख्या सात में रखने का फैसला किया गया।