चंबा: पिछले दो दिनों में भूकंप के छह झटके आए

हिमाचल के चंबा में पिछले दो दिनों में भूकंप के छह झटके आए हैं। सोमवार दोपहर को 47 मिनट के अंतराल में 12:10, 12.40 और 12.57 बजे तीन झटके आए। इसके बाद रात 9.27 पर भूकंप का एक और झटका महसूस किया गया। इसकी गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी।

चारों झटकों का केंद्र चंबा और जम्मू-कश्मीर के सीमांत क्षेत्र में रहा। पहले तीन भूकंप की गहराई जमीन से पांच किलोमीटर नीचे रही। संवेदनशील जोन पांच में शामिल इस क्षेत्र में भूकंप से लगातार झटकों से लोग दहशत में हैं।

झटकों के दौरान सलूणी के गनेड़ स्कूल के अध्यापकों ने सुरक्षा के चलते बच्चों को कमरों से बाहर निकाल तुरंत सुरक्षित जगह पर पहुंचाया। उधर, कुल्लू में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि, दोनों जिलों में जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह के अनुसार चंबा और उससे सटे क्षेत्रों में दो दिन में पांच झटके आए हैं। रिक्टर पैमाने पर आज पहले झटके की तीव्रता 5.0, दूसरे की 3.2 और तीसरे की 2.7 रही।

चौथे भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 रही। चंबा और कुल्लू में लोग भूकंप के झटकों के बाद घरों से बाहर निकल आए। बीते दिन भी भूकंप से चंबा की धरती दो बार थर्रायी थी। उपायुक्त चंबा विवेक भाटिया ने बताया कि सोमवार को भूकंप के तीन झटके लगे हैं। किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है।