चंडीगढ़: 11वीं और 12वीं की लड़कियों को ही मिलेंगे स्मार्टफोन

0
3

पंजाब सरकार, राज्य के सरकारी स्कूलों में वर्ष 2019-2020 के दौरान 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली लड़कियों को स्मार्ट फोन वितरित करेगी। इस संबंध में राज्य सरकार ने अपने नोटिफिकेशन में संशोधन कर दिया है। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस पार्टी की ओर से विधानसभा चुनाव के दौरान जारी अपने मेनिफेस्टों में प्रदेश के युवाओं को मुफ्त मोबाइल फोन देने का वादा किया था।
उसके तहत ऐसे सभी युवा लड़के-लड़कियों को मोबाइल फोन देने की बात कही गई थी, जो पढ़े-लिखे लेकिन बेरोजगार हैं। राज्य में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने के बाद से युवाओं से किया यह वादा पूरा करने की मांग लगातार उठ रही थी। इस हफ्ते राज्य सरकार ने 8 फरवरी, 2019 के पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम संबंधी नोटिफिकेशन के क्लाज 4.0 और 5.0 में संशोधन कर दिया है।

क्लाज 4.0 के तहत- पंजाब के सरकारी स्कूलों में 12वीं कक्षा में पड़ रहे नियमित विद्यार्थियों या सरकारी आईटीआई, पॉलीटेक्निक/कॉ लेजों में अंडर ग्रेजुएट कोर्स के फाइनल वर्ष में पढ़ रहे नियमित विद्यार्थी, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं हैं, को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। संशोधित नोटिफिकेशन में साफ किया गया है कि स्मार्ट फोन सरकारी स्कूलों में 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ रही केवल लड़कियों को वितरित किए जाएंगे।

तीसरी दिवाली बीती, नहीं पूरा हुआ वादा
20 नवंबर, 2016 को कांग्रेस ने अपने चुनाव मेनिफेस्टो में वादा किया था कि सत्ता में आते ही 100 दिन के भीतर 18-35 साल के बेरोजगार युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन दिए जाएंगे। लेकिन सत्ता संभालने के बाद अपने पहले ही बजट में कांग्रेस सरकार ने खजाना खाली होने का हवाला देते हुए सभी वादे बारी-बारी से पूरे करने की बात कही। हालांकि बजट में स्मार्टफोन के लिए 10 करोड़ का प्रावधान भी किया गया। लेकिन 2017 की दीवाली तक यह वादा पूरा नहीं हो सका।