घरेलू गैस सिलिंडर पर मिलने वाली सब्सिडी की राशि डाकिया लोगों के घरों तक पहुंचाएगा

घरेलू गैस सिलिंडर पर मिलने वाली सब्सिडी की राशि अब डाक विभाग का कर्मचारी (डाकिया) सीधे लोगों के घरों तक पहुंचाएगा। घर-द्वार पर सब्सिडी की राशि लेने के लिए उपभोक्ताओं का खाता इंडिया पोस्टल पेमेंट बैंक में होना अनिवार्य है। अभी तक करीब 15 लाख लोगों के खाते इस बैंक के तहत खुले हैं।

वर्तमान में प्रत्येक घरेलू गैस सिलिंडर पर 39 रुपये सब्सिडी मिल रही है। डाक विभाग मंडल हमीरपुर के प्रवर अधीक्षक आरके चौधरी ने कहा कि जिन लोगों का खाता इंडिया पोस्टल पेमेंट बैंक में है और सब्सिडी घर-द्वार पर चाहते हैं, वे डाकिये के माध्यम से इसे घर पर ले सकते हैं।

भारतीय डाक विभाग के निदेशक दिनेश मिस्त्री ने कहा कि प्रदेश में करीब 15 लाख लोग इस बैंक से जुड़े हैं। इन उपभोक्ताओं को अब घरेलू गैस सब्सिडी घर-द्वार नकद देने की सुविधा दी जा रही है। इन उपभोक्ताओं को बिजली, पानी सहित कई तरह के बिलों, पीपीएफ, आरडी और सुकन्या समृद्धि की राशि जमा करवाने की सुविधा भी दी जा रही है।

ऐसे ले सकते हैं लाभ 
ग्राहक को डाक विभाग के इंडिया पोस्टल पेमेंट बैंक में खाता खुलवाना होगा। खाता खुलवाते समय यहां पर गैस सब्सिडी लेने वाले कॉलम पर टिक करना होगा। इसके बाद सब्सिडी खाते में आना शुरू हो जाएगी। उपभोक्ता जब सब्सिडी की राशि लेना चाहे तो संबंधित डाकघर में संपर्क कर सकता है। इसके बाद डाकिया घर पर नकद राशि देकर जाएगा।