कोविशील्ड टीकाकरण की 02 खुराकों के मध्य 12 से 16 सप्ताह का अन्तर आवश्यक

वैज्ञानिक प्रमाणों के दृष्टिगत अब प्रदेश के साथ-साथ सोलन जिला में भी कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए कोविड-19 टीकाकरण की दूसरी खुराक 12 से 16 सप्ताह के उपरान्त दी जाएगी। भारत सरकार द्वारा यह निर्णय वैज्ञानिक प्रमाणों के आधार पर लिया गया है। यह जानकारी आज यहां मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल ने दी।

डाॅ. उप्पल ने कहा कि कोविड-19 बचाव टीकाकरण के लिए 02 खुराक के मध्य 12 से 16 सप्ताह का अन्तराल केवल कोविशील्ड टीके के लिए रखा जाना है। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में कोविड वर्किग ग्रुप आॅफ दि नेशनल टैक्निकल एडवाइजरी ग्रुप आॅन इम्यूनाइजेशन (एन.टी.ए.जी.आई.) तथा तदोपरान्त नैशनल एक्स्पर्ट ग्रुप आॅन वैक्सीन एडमिन्सट्रेशन फाॅर कोविड-19 (एन.ई.जी.वी.ए.सी) द्वारा संस्तुति की गई है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि इस सम्बन्ध में कोविन प्लेटफाॅर्म जहां कोविड टीकाकरण के लिए पंजीकरण किया जा रहा है पर आवश्यक बदलाव कर दिए गए हैं। वर्तमान में जिला के विभिन्न टीकाकरण केन्द्रों पर टीका लगवाने वाले सभी व्यक्तियों को इस विषय में समुचित जानकारी प्रदान की जा रही है।

उन्होंने 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों से आग्रह किया कि कोविड से बचाव क लिए प्रथम टीकाकरण के उपरान्त अब दूसरी खुराक के लिए 12 से 16 सप्ताह की अवधि के उपरान्त ही आएं। उन्होंने कहा कि जिला में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग का टीकाकरण भी 17 मई, 2021 से आरम्भ कर दिया गया है। इन सभी को भी दवा की दूसरी खुराक 12 से 16 सप्ताह के उपरान्त ही दी जाएगी। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि कोविड-19 टीकाकरण की पहली खुराक लेने के कम से कम 84 दिन के उपरान्त ही दूसरी खुराक लें। उन्होंने कहा कि दूसरी खुराक की निर्धारित तिथि कोविन पोर्टल  https://selfregistration.cowin.gov.in  पर पंजीकृत मोबाईल नम्बर दर्ज कर प्राप्त की जा सकती है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लाभार्थियों के लिए अगला टीकाकरण शिविर बृहस्पतिवार अर्थात 20 मई, 2021 को आयोजित किया जाएगा। इसके लिए पंजीकरण गत दिवस किया जा चुका है। टीकाकरण केवल उन्हीं पात्र लाभार्थियों का किया जाएगा जो कोविन पोर्टल अथवा आरोग्य सेतु एप पर अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सोमवार के टीकाकरण के लिए पंजीकरण दो दिन पूर्व अर्थात शनिवार को सांय 05.00 बजे से तथा प्रत्येक वीरवार के टीकाकरण के लिए पंजीकरण मंगलवार को सांय 05.00 बजे से किया जा सकेगा।
उन्होेंने 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के सभी लाभार्थियों से आग्रह किया कि पंजीकरण के उपरान्त स्थान आरक्षित कर ही टीकाकरण सत्र में आएं। टीकाकरण के लिए पंजीकरण के उपरान्त प्राप्त ओटीपी, सन्देश एवं पहचान पत्र साथ लाना आवश्यक है।

डाॅ. उप्पल ने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, फ्रंट लाईन वर्करों एवं 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लाभार्थियों का टीकाकरण सोमवार व बृहस्पतिवार को नहीं किया जाएगा जबकि 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के सभी लाभार्थियों का टीकाकरण केवल सोमवार व बृहस्पतिवार को ही होगा। उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग एवं अन्य लाभार्थी श्रेणियों का टीकाकरण अन्य सभी दिनों पर किया जाएगा। इसके लिए जानकारी आॅनलाइन तथा मीडिया के माध्यम से उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि निर्धारित दिवसों पर पात्रता अनुसार पंजीकरण के उपरान्त टीकाकरण अवश्य करवाएं।