कोरोना वैक्सीन के वितरण के लिए कार्ययोजना तैयार करने की प्रक्रिया शुरू: जयराम

शिमला. बेशक, अभी कोरोना वैक्सीन के लिए इंतजार करना पड़ेगा, लेकिन केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन के वितरण के लिए कार्ययोजना तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. पीएम मोदी (PM Modi) ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बैठक की. पहले दौर में सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित आठ राज्यों के सीएम के साथ वीसी की. उसके बाद बाकी राज्यों के साथ वीसी हुई, जिसमें हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) भी मौजूद रहे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन को लेकर साफ तौर पर कहा कि अभी यह तय नहीं है कि वैक्सीन कब तक आएगी, लेकिन वैक्सीन (Vaccine) वितरण के लिए तैयारियां करनी होंगी. वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन कैसे तैयार करनी है. इन तमाम बिंदुओं पर भी वीसी में जानकारी दी गई. नीति आयोग ने कोरोना की स्थिति को लेकर भी प्रजेंटेशन दी. पीएम मोदी ने तय नियमों की पालना करवाने के लिए राज्यों को भरसक प्रयास करने को भी कहा.
सीएम ने कहा कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, जो हमारे लिए भी चिंताजनक
सीएम जयराम ठाकुर ने बाद में मीडिया से बात करते हुए कहा कि प्रदेश् में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, जो हमारे लिए भी चिंताजनक हैं, लेकिन सरकार वो तमाम कदम उठा रही है जो जरूरी हैं. कोरोना वैक्सीन सबसे पहले किसे दी जाएगी. इस सवाल पर सीएम ने कहा कि कोरोना योद्धा पहली प्राथमिकता होगी, जिसमें डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, पुलिस, सफाई कर्मचारी सहित बुजुर्ग बच्चे और दूसरे गंभीर रोग से पीड़ित लोग भी कोरोना वैक्सीन के हकदार होंगे. हालांकि कोरोना वैक्सीन किसे पहले दी जानी है. इसको लेकर केंद्र सरकार ही एसओपी तैयार करेगी. सीएम जयराम ठाकुर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोल्ड चेन उपकरणों की पूरी सूची बनाएं जिसमें केंद्र को भेजा जाएगा.
कोरोना वैक्सीन से पहले हिमाचल सरकार ने हिम सुरक्षा अभियान की शुरूआत की है. सीएम जयराम ठाकुर ने रिज मैदान से इसकी शुरूआत की है, जिसमें 8 हजार से ज्यादा टीमें घर-घर जाकर लोगों में कोरोना लक्षण की जानकारी जुटाएगी. इसके अलावा बीपी, शुगर, दमा, टीबी, कैंसर सहित दूसरी गंभीर बीमारियों की जानकारी भी जुटाई जाएगी. इसका मूल उद्देश्य कोरोना लक्षणों की जानकारी लेना है. साथ ही जब वैक्सीन आ जाएगी तो सरकार के इन रोगों के पीड़ित लोगों का डाटाबेस भी मौजूद रहेगा.
हिमाचल में चार जिलों मे कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी
कैबिनेट बैठक में कोरोना से ज्यादा प्रभावित चार जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया गया था. इसकी राज्य सरकार ने इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है. मुख्य सचिव ने आदेश जारी किए हैं, जिसमें शिमला, कांगड़ा, कुल्लू और मंडी में रात्रि 8 बजे से सुबह के 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. इस दौरान कोई भी दुकान खुली नहीं रहेगी और न ही कोई व्यवसायिक गतिविधियां होंगी. सभी राज्यीय और अंतरराज्यीय बसें 50 फीसदी यात्रियों के साथ चलेंगी. शादी, ब्याह और अन्य धार्मिक कार्यक्रमों को लेकर भी गाइडलाइन तय की गई है. रविवार को कोई भी दुकान नहीं खोली जाएगी. इस संबंध में आगामी आदेश संबंधित डीसी करेंगे. फिलहाल यह आदेश 15 दिसंबर तक प्रभावी रहेंगे.