कोरोना कर्फ्यू 14 तक बढ़ाने की सिफारिश, बंदिशों पर अंतिम निर्णय पांच जून की कैबिनेट में

कोविड समीक्षा बैठक में प्रदेश के जिलों ने कोरोना कर्फ्यू को 14 जून तक बढ़ाने की सिफारिश की है। इसमें मौजूदा सभी बंदिशों को एक सप्ताह और आगे बढ़ाने पर सहमति जताई गई है। मौजूदा बंदिशें सात जून सुबह छह बजे तक लागू की गई हैं।

इसके आगे का फैसला लेने के लिए पांच जून को कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है। इसके चलते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जिलों की फीडबैक के लिए मंगलवार को कोविड समीक्षा बैठक बुलाई। इसमें सभी जिलों के डीसी-एसपी और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों सहित एमएस जुड़े। सचिवालय में बुलाई गई इस बैठक में राज्य सरकार के उच्चाधिकारी भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने कोरोना की स्थिति और भविष्य की प्लानिंग को लेकर सभी से फीडबैक मांगा। खास है कि जिलों के सभी अधिकारियों ने बैठक में वर्चुअली जुड़ते हुए एक सुर से कोरोना कर्फ्यू की बंदिशों को एक सप्ताह  और आगे बढ़ाने का आग्रह किया। स्वास्थ्य अधिकारियों और सरकार की अफसरशाही ने भी इसी हक में अपना मत दिया। हालांकि अब अंतिम निर्णय पांच जून की कैबिनेट में लिया जाएगा। बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को राज्य के सभी 50 बिस्तरों या इससे अधिक बिस्तरों वाले अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति उपलब्ध करवाने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि लगभग 11 हजार लोग अब भी होम आइसोलेशन में हैं, इसलिए उनके स्वास्थ्य मापदंडों की नियमित निगरानी के लिए उनके साथ समन्वय बनाए रखना आवश्यक है। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रतिबंधों को बहुत लंबे समय तक जारी रखना संभव नहीं है, इसलिए यदि मामले इसी गति से कम होते हैं तो प्रदेश सरकार आने वाले समय में कोरोना कर्फ्यू में और ढील देने पर विचार कर सकती है। मुख्य सचिव अनिल खाची ने कहा कि यह समय की आवश्यकता है कि सभी हितधारक अधिक सतर्क होकर जुकाम जैसे लक्षणों वाले व्यक्तियों की निगरानी करें। पुलिस महानिदेशक संजय कुंडु ने कहा कि कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिए आगामी कुछ दिनों तक इसी प्रकार के प्रतिबंध लगाए जाना उचित होगा। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान व जेसी शर्मा, विशेष सचिव अरिंदम चौधरी, मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डा. निपुण जिंदल और निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डा. बीबी कटोच भी बैठक में उपस्थित रहे। (एचडीएम)

सरकारी दफ्तर अब शनिवार को भी खुलेंगे

शिमला। हिमाचल में सरकारी दफ्तर अब शनिवार को भी खुलेंगे। इसे लेकर जो गफलत थी, वह दूर हो गई है। डिजास्टर मैनेजमेंट की ओर से किए गए आदेशों में यह कहा गया था कि पुराने आदेश शनिवार व रविवार को लागू रहेंगे, मगर सरकारी दफ्तरों को शनिवार को खुला रखने के संबंध में अलग से नोटिफिकेशन की गई है। मुख्य सचिव अनिल खाची के अनुसार शनिवार को भी सरकारी दफ्तर खुलेंगे और इनमें 30 फीसदी की क्षमता से ही कर्मचारी आएंगे।