कैबिनेट बैठक में होगा फैसला: हिमाचल में 22 सितंबर से स्कूल खोलने की तैयारी

हिमाचल प्रदेश में 22 सितंबर से पांचवीं सहित आठवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को खोलने की तैयारी है। 20 या 21 सितंबर को प्रस्तावित कैबिनेट बैठक में इस बाबत फैसला लिया जाएगा। अभी 21 सितंबर तक सरकार ने विद्यार्थियों के लिए प्रदेश में स्कूल बंद रखे हैं।

शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूल प्रिंसिपलों को अगले सप्ताह से विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुलने की संभावना को देखते हुए तैयारियां पूरी रखने के लिए कहा है। स्कूल प्रिंसिपलों को विद्यार्थियों की संख्या के हिसाब से माइक्रो प्लान बनाने के लिए भी कहा गया है।

कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने पर 2 अगस्त से दसवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को खोला गया था। पांचवीं और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को शिक्षकों से परामर्श लेने के लिए स्कूलों में आने की मंजूरी दी थी, लेकिन इसी बीच दोबारा संक्रमण के मामलों में तेजी आई। 10 अगस्त को सरकार ने स्कूलों को विद्यार्थियों के लिए 22 अगस्त तक बंद रखने का फैसला लिया।

इस तारीख को बढ़ाकर फिर 30 अगस्त कर दिया। इसके बाद 5 सितंबर और फिर 21 सितंबर तक विद्यार्थियों के लिए स्कूलों में आने पर रोक लगाई गई है। अब संभावना जताई जा रही है कि 22 सितंबर से स्कूलों में पांचवीं सहित आठवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए दोबारा नियमित कक्षाएं शुरू होंगी।