किसानों की आय दोगुना करने के लिए बैंकर छोटे और सीमांत किसानों को दें अग्रिम राशि: गौतम

0
1

नाहन:  उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने कहा कि किसानों की आय दोगुना करने के लिए जिला के बैंकर छोटे और सीमांत किसानों को अग्रिम राशि देने की दिशा में कार्य करे। उपायुक्त सिरमौर गत सांय उपायुक्त कार्यालय के सभागार में जून 2022 को समाप्त तिमाही के लिए जिला स्तरीय समीक्षा समिति व जिला सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए केंद्र सरकार द्वारा पशुपालन व मत्स्य पालन किसान क्रेडिट कार्ड और किसान उत्पादन संगठन के तहत योजनाएं आरम्भ की गई है।

उन्होंने कहा कि बैंक उन किसानों को ऋण देने पर ध्यान केंद्रित करे जोकि देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। उन्होंने बैंकरों से कहा कि कृषि के तहत वित्त पोषण के लिए कृषि और अन्य संबन्धित कृषि योजनाओं सहित कृषि क्षेत्र के तहत आंकड़ों में सुधार के लिए सभी कदम उठाए जाएँ।उपायुक्त ने कहा कि छात्रों के लिए शिक्षा ऋण योजनाओं को दर्शाने वाले बैनर प्रदर्शित किए जाएं और शिक्षण संस्थानों में बैंकों की शिक्षा ऋण योजनाओं और हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही ज्ञानदीप योजना के बारे में जागरूकता के लिए शिविर लगाए जाएं ताकि युवाओं को उच्च शिक्षा हासिल करने में वित्तिय कठिनाई का सामना न करना पडे़।

 उन्होंने कहा कि जिला ने ऋण जमा अनुपात तथा प्राथमिकता क्षेत्र, कमजोर वर्ग और महिलाओं को अग्रिम में राष्ट्रीय मानकों को पार किया है। उन्होंने कहा कि बैंकर छोटी राशि के ऋण मामलों को जल्द से जल्द निपटा कर स्वीकृत करें। इससे राज्य की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बैंकरों से कहा कि केवल ऋण आवेदनों को मंजूरी देने से तब तक कोई सार्थक परिणाम नहीं निकलेगा जब तक वास्तविक रूप से ऋण का वितरण न किया जाए।

राम कुमार गौतम ने ग्रामीण शाखाओं को महीने में एक बार दूरदराज के इलाकों में वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित करने के लिए भी कहा ताकि लोगों को विभिन्न बैंक योजनाओं से अवगत करवाया जा सके और जालसाजों द्वारा आम जनता को ठगने के लिए अपनाए जा रहे तौर-तरीकों के बारे में भी सचेत किया जा सके। शिविरों में बैंकों के ऋणों के समय पर भुगतान के लाभ और कम सिबिल रेटिंग से ऋण प्राप्ति में होने वाले नुकसानों के बारे में जानकारी दी जाए।

इस अवसर पर यूको बैंक के अग्रणी जिला प्रबन्धक सिरमौर राजीव अरोड़ा ने क्रमवार मदों को प्रस्तुत किया।

बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक के एलडीओ भरत आनंद तथा संबंधित विभागों व बैंक के अधिकारियों उपस्थित रहे।