कविता चोरी का आरोप: मुगलों को डकैत कहने वाले गीतकार मनोज मुंतशिर बोले- ‘तेरी मिट्टी गाना कॉपी निकला तो लिखना छोड़ दूंगा’

गीतकार मनोज मुंतशिर इन दिनों विवादों का सामना कर रहे हैं। उनपर कविता चुराने का आरोप लगा है। यूजर्स का कहना है कि मनोज मुंतशिर ने 2019 में आई उनकी एक किताब ‘मेरी फितरत है मस्ताना’ की एक कविता ‘मुझे कॉल करना’ किसी और के द्वारा लिखी गई है और उन्होंने इसका हिंदी अनुवाद करके अपनी किताब में छाप दिया है।

यूजर्स ने बताया पाकिस्तानी गाने की कॉपी
ये विवाद अभी थमा भी नहीं था कि यूजर्स ने उन्हें ट्रोल करने का नया तरीका निकाल लिया। अब मनोज मुंतशिर पर आरोप लगाया जा रहा है कि उन्होंने ‘तेरी मिट्टी’ गाने को एक पाकिस्तानी सॉन्ग से कॉपी किया है। सोशल मीडिया पर ऐसी चर्चा है कि उन्होंने ‘तेरी मिट्टी’ को साल 2005 में आए एक पाकिस्तानी गाने से चुराया है।

इन आरोपों पर मनोज मुंतशिर ने कहा है कि अगर उनका गाना ‘तेरी मिट्टी’ किसी गाने की कॉपी निकला तो वह हमेशा के लिए लिखना छोड़ देंगे। इतना ही नहीं एक इंटरव्यू में उन्होंने ये भी कहा है कि उन्हें राष्ट्रवादी होने की सज़ा दी जा रही है।

इस पूरे विवाद पर मनोज ने कहा, ‘जो लोग मुझपर गाना कॉपी करने का आरोप लगा रहे हैं, उन्हें यह चेक कर लेना चाहिए कि वह वीडियो हमारी फिल्म ‘केसरी’ के रिलीज होने के महीनों बाद अपलोड किया गया है। जिस गाने की बात की जा रही है, उसे पाकिस्तानी सिंगर नहीं बल्कि हमारी अपनी लोक गायिका गीता रबारी ने गाया है।

उन्होंने आगे कहा, मैंने जो कुछ भी लिखा कहीं न कहीं से प्रेरित है, क्योंकि लिखने का कोई दूसरा तरीका नहीं है। तेरी मिट्टी जैसे राष्ट्र-प्रेम को जगाने करने वाले गीत पर घिनौनी राजनीति की जा रही है।

बता दें हाल ही में मनोज मुंतशिर ने कबीर खान के मुगलों को असली राष्ट्र निर्माता कहने के बाद एक वीडियो शेयर करके मुगलों की तुलना डकैतों से की थी। मनोज ने अकबर, जहांगीर और हुमायूं को डाकू कहा था। इसके बाद कई फिल्मी सितारों ने उनकी आलोचना की थी।