कलाकारों ने मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना व कौशल विकास योजना से स्वरोजगार अपनाने का दिया संदेश

नाहन: सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा चलाएं जा रहा फोक मीडिया विशेष प्रचार अभियान के अंतर्गत वर्तमान सरकार की कल्याणकारी योजनाए व विशेष रूप से अनुसूचित जाति वर्ग के उत्थान कार्यक्रमों के अतंर्गत जिला सिरमौर में आज विकासखण्ड पच्छाद की ग्राम पंचायत जयहर में सरस्वती कला मंच, ग्राम ंपचायत डिलमन में चुड़ेश्वर लोक नृत्य मण्डल, पांवटा विकास खण्ड की ग्राम पंचायत पोका में नितिका सुर संगम कला मंच, विकास खण्ड शिलाई की ग्राम पंचायत मानल व कांडो भटनोल में लोक सांस्कृतिक कलामंच के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से योजनाओं की जानकारी दी।
कार्यक्रम के दौरान कलाकारों ने प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए चलाई जा रही मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना व कौशल विकास योजना की जानकारी देते हुए नुक्कड नाट्क के माध्यम से बताया कि  सरकार द्वारा  स्वावलम्बन योजना में 18 से 45 वर्ष तक के युवाओं को 60 लाख रूपये की परियोजना लागत पर 25 प्रतिशत का उपदान दिया जा रहा है जबकि महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत व विधवाओं के लिए 35 प्रतिशत का उपदान दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त 40 लाख रूपये तक के ऋण पर 3 वर्ष के लिए 5 प्रतिशत उपदान की सुविधा भी वर्तमान सरकार द्वारा दी जा रही है। इस योजना से युवा स्वरोजगार को अपनाकर अच्छी आय अर्जित कर सकते है।
कार्यक्रम में समूह गीत एकता हमारा धर्म है, अखण्डता हमारा कर्म है, से समाज में छुआछूत को मिटाने व अंर्तजातिय विवाह के लिए 50 हजार की राशि देने तथा जनमंच कार्यक्रम के माध्यम से जन शिकायतों के निवारण व मुख्यमंत्री सेवासंकल्प हेल्पलाईन 1100 का संदेश दिया गया।
लोक कलाकारों ने युवाओं को नशा करने से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देते हुए प्रदेश को नशा मुक्त करने के लिए अपना सहयोग देने का आग्रह किया तथा गांव-गांव में नशा निवारण कमेटी बनाने का आग्रह किया।