एसडीएम नालागढ़ की अध्यक्षता में टेबल टॉक रिहर्सल आयोजित

उपमंडल मुख्यालय नालागढ़ में आपदा प्रबंधन के विषय में एक टेबल टॉक रिहर्सल का आयोजन किया गया। एसडीएम नालागढ़ की अध्यक्षता में आयोजित इस रिहर्सल में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से रिसोर्स पर्सन कुमारी अपूर्वा ने आपदाओं के दौरान जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की कार्य प्रणाली के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की। कुमारी अपूर्वा ने विशेष रूप से रसायनिक, जैविक रेडियोलॉजिकल तथा नाभिकीय आपदा के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर फ्लोचार्ट की सहायता से आपदा के दौरान बचाव के विभिन्न पहलुओं बारे व्यवहारिक चर्चा की गई। इसके अतिरिक्त एनडीआरएफ बटालियन बठिंडा के निरीक्षक मनोज भारद्वाज ने विभिन्न प्रकार की आपदाओं के दौरान सभी विभागों से संबंधित दायित्वों तथा समन्वय के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी सांझा की। इस टेबल टॉक रिहर्सल के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने विभागीय दायित्व से संबंधित सवाल भी किए जिसका मनोज भारद्वाज ने विस्तृत उत्तर दिया।
इस संबंध में और अधिक जानकारी देते हुए एसडीम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि 10 फरवरी को सुबह 11:00 बजे बद्दी में वर्धमान औरो टैक्सटाइल मिल में एक आपदा से संबंधित मॉक रिहर्सल की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस माक अभ्यास में अमोनिया नाइट्रेट गैस के लीक होने से संबंधित आपदा की स्थिति में बचाव व राहत कार्यों को अमलीजामा पहनाने के लिए विभिन्न विभागों के दायित्व का व्यवहारिक अभ्यास किया जाएगा। इस मॉक अभ्यास में वर्धमान औरो टैक्सटाइल कंपनी बद्दी के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अलावा आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी सरकारी विभागों के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

इस अवसर पर राजकुमार डीएसपी नालागढ़, डॉक्टर के डी जसल खंड चिकित्सा अधिकारी नालागढ़, विश्व मोहन देव चौहान खंड विकास अधिकारी नालागढ़, राम प्रकाश क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी नालागढ़, कुलदीप सिंह ठाकुर अग्निशमन अधिकारी नालागढ़, रणजीत सिंह वर्मा कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद बद्दी, राष्ट्रीय आपदा बचाव दल बटालियन बठिंडा के अधिकारियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों के अलावा वर्धमान ग्रुप के प्रबंधक व अधिकारी भी उपस्थित थे।