एशिया के सबसे बड़े हवाई शो- ऐरो इंडिया का रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया उद्घाटन

एशिया के सबसे बड़े हवाई शो- ऐरो इंडिया का आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु में उद्घाटन किया। इस अवसर पर कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी.एस. येडियूरप्‍पा, केन्‍द्रीय मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा, तीनों रक्षा प्रमुखों तथा रक्षा उत्‍पादन विभाग के वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्थित थे। इस अवसर पर रक्षा मंत्री ने स्‍वदेशी हथियार प्रणालियों और साजों-सामान के डिजाइन तथा निर्माण में भारत की बढ़ती उपस्थित का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने देश के नागरिक उड्यन क्षेत्र की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए रख-रखाव तथा मरम्‍मत कार्य से जुड़े वा‍स्‍‍तविक साजो-समान निर्माणकर्ताओं तथा एजेंसियों को आमंत्रित किया। उन्‍होंने कहा कि कारोबार सुगमता के मामले में भारत चौदह स्‍थान ऊपर उठकर 63वें स्‍थान पर आ गया है। श्री सिंह ने भारत में विनिर्माण संयंत्र शुरू करने में भारतीय कंपनियों के साथ काम करने के लिए निवेशकों का आह्वान किया।

रक्षामंत्री ने कहा कि 2024 तक ऐरोस्‍पेस और रक्षा उत्‍पादन के क्षेत्र में एक लाख 75 हजार करोड़ रुपये का करोबार का लक्ष्‍य है। उन्‍होंने कहा कि भारत के पास स्‍वदेशी रक्षा साजो-सामान को निर्यात करने की क्षमता है। उन्‍होंने कहा कि ये मेक-इन-इंडिया से मेक फॉर दी वर्ल्‍ड यानी विश्‍व के निर्माण करने का सफर है। रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत अपनी क्षेत्रीय अखंडता की सुरक्षा भलि-भांति कर सकता है और सीमाओं की यथास्थिति में किसी तरह के बदलाव करने को बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य प्रायोजित आतंकवाद में लिप्‍त लोगों को माकूल जवाब दिया जाएगा।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि भारत में रक्षा और ऐरो स्‍पेस के क्षेत्र में अपार क्षमता है। ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि ऐरो इंडिया, इन क्षेत्रों में मिलकर काम करने का शानदार मंच है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने इन क्षेत्रों में दूरगामी सुधार किए हैं, जो हमारे आत्‍मनिर्भर अभियान को बल देंगे।