एक दिवसीय कार्यषाला ‘पालीथीन हटाओ पर्यावरण बचाओ’ राजगढ में आयोजित

0
3

ख़बर हिमाचल/बयूरो/नाहन: विकास खण्ड राजगढ़ के अतंर्गत अम्बेडकर भवन मे स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत आज उपायुक्त सिरमौर डॉ0आर0के0परूथी की अध्यक्षता में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के लिए एक दिवसीय कार्यशाला ‘पॉलीथीन हटाओ पर्यावरण बचाओं’ का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर उपायुक्त ने जिला के सभी पंचायतों को पूरी तरह स्वच्छ बनानेे के लिए जन सहभागिता का आहवान किया। उन्होंने महिलाओं को जल शक्ति अभियान के अतंर्गत रसोईघर में पानी के सदउपयोग के टिप्स भी दिए। उन्होंने महिलाओं को अपने घरों में चार बोतले रखने की सलाह देते हुए कहा कि एक बोतल को बाथरूम में रखे और शैम्पु के पाउच और बाथरूम में उपयोग होने वाली अन्य चीजो का प्लास्टिक का कचरा उसमे इक्कठ्ा करें। दूसरी बोतल में अपने झडे़ हुए बाल इकक्ठा करें और इसके अतिरिक्त दो बोतलें रसोई में रखें जिनमें गीला और सूखा प्लास्टिक का कचरा इकक्ठा कर उनकी पॉलीब्रिक्स बनाये। उन्होंने महिलाओं को फिट इण्डिया मूवमेंन्ट के तहत एक बोतल में पीने का पानी भर कर रोज नियमित पानी पिने की भी सलाह दी।
उन्होंने कहा की पर्यावरण को साफ रखने की दिशा में जो पंचायत बेहतरीन काम करेगी उसे किंकरी देवी अवार्ड के तहत एक लाख रूपये का इनाम दिया जायेगा।

डॉ0 परूथी ने बताया कि विकास खण्ड राजगढ के सभी 10218 परिवारों को निःशुल्क कपड़े के बैग शीघ्र ही वितरित किए जाएंगे ताकि लोग पॉलीथीन का कम से कम इस्तेमाल कर सके। उन्होने स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 50 लोगों को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया।

इस कार्यशाला मंे विकास खण्ड राजगढ की सभी 30 पंचायतों के 500 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। कार्यशाला में सभी पंचायतों के प्रधान, उप-प्रधान, पंचायत सचिव, महिला मण्डल के सदस्य, युवक मण्डल के सदस्य, स्वंयसहायता समूह के सदस्यों ने भाग लेते हुए पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के गुर सिखे और अपने अनुभव भी सांझा किए।

इस कार्यशाला मंे उपमण्डलाधिकारी(ना0) नरेश वर्मा, तहसीलदार विवेक नेगी, अध्यक्ष पंचायत समिति प्रताप ठाकुर, उपाध्यक्ष तारा ठाकुर, नगर पंचायत अध्यक्ष सतीश कुमार, बीडीओ आरके शर्मा, समस्त प्रधान/उप प्रधान, युवा मण्डल, महिला मण्डल, स्वयंसहायता समूह तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारियों ने