आसरा के लोक कलाकारों ने सिविल अस्पताल सराहां में फोर्क मीडिया कार्यक्रम द्वारा किया जागरूक

आसरा संस्था जालग, सिरमौर के प्रभारी जोगेंद्र हाब्बी ने प्रेस को जारी बयान में बताया कि आज सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के रीजनल आउटरीच ब्यूरो चंडीगढ़ के गीत व नाटक प्रभाग के सौजन्य से तथा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से सिविल अस्पताल सराहां के प्रांगण में फोक मीडिया शो द्वारा सिविल अस्पताल में विभिन्न गांव से आए दर्शकों को कोरोना से बचाव बारे जागरूक किया गया।

आज के जागरूकता कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर सराहां डॉक्टर संदीप शर्मा ने की। आसरा के लोक कलाकारों द्वारा सर्वप्रथम देश भक्ति गीत प्रस्तुत किया गया जिसके बोल थे ”एकता की राह पर मिलके चलो साथियों” इसके पश्चात सुप्रसिद्ध लोक गायिका सोना और लक्ष्मी द्वारा चंबयाली गीत ” चीटा ता तेरा चोला काला डोरा हो शंभुआ दाढ़ी चीट्टी हो” प्रस्तुत किया गया जिसकी उपस्थित दर्शकों द्वारा काफी प्रशंसा की गई कार्यक्रम की अगली कड़ी में मुख्य पेशकश ”कोरोने दा बचाव” नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी गई जिसमें संदीप कुमार बशीड़कू राम व चमन कुमार ने रिंड़कू राम की भूमिका में कोरोना से बचाव बारे सरकार द्वारा कोरोना वायरस से बचाव के लिए सुझाए गए दिशा निर्देशो, सामाजिक दूरी, सैनिटाइजेशन, व्यक्तिगत सफाई, बार-बार हाथ धोना, मास्क को सही ढंग से पहनना तथा बिना आवश्यक कार्य घर से बाहर ना निकलना उपरोक्त सभी बातों बारे लोक कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जहां उपस्थित दर्शकों को जानकारी दी वहीं उनका भरपूर मनोरंजन भी किया। नुक्कड़ नाटक में प्रधान की भूमिका में राम लाल वर्मा, सरोज तथा सहेलियों ने कोरोना वैक्सीन लगवाने बारे लोगों को जागरूक किया। अनुजा, रमेश, गोपाल आदि लोक कलाकारों ने पोषण अभियान बारे जागरूक करते लोगों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया कि हमें संतुलित आहार लेना चाहिए और विशेष करके गर्भवती महिलाएं और छोटे बच्चों को संतुलित आहार देना चाहिए इसके लिए अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां प्रोटीन विटामिन से युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाना चाहिए ताकि शरीर के सही विकास के साथ-साथ मानसिक और बौद्धिक विकास भी उचित रूप से हो सके।

नुक्कड़ नाटक के पश्चात विख्यात लोक गायक रामलाल वर्मा व साथियों द्वारा लोकगीत प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम के अंत में ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर सिविल अस्पताल सराहां डॉक्टर संदीप शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि वैसे तो हिमाचल में कोरोना की पहली डोज का प्रथम चरण में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन किया जा चुका है परंतु यदि फिर भी कोई व्यक्ति छूट गया हो तो हमें उसका जल्दी से जल्दी वैक्सीनेशन करवाना चाहिए। उन्होंने बताया कि सिविल अस्पताल सराहां में मंगलवार को छोड़कर प्रत्येक कार्य दिवस में वैक्सीनेशन की जाती है इसके अलावा कई स्थानों पर समय-समय पर विभाग द्वारा वैक्सीनेशन कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिसकी सूचना विभाग मीडिया के माध्यम से क्षेत्रीय जनता को देता है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी नाहन के दिशानिर्देशों में आज सिविल अस्पताल सराहां के प्रांगण में फोक मीडिया शो का आयोजन किया गया कल नाहन में द्वितीय फोक मीडिया शो का आयोजन आसरा के कलाकारों द्वारा किया जाएगा।