अभिनेता डेविड प्राउज का निधन, स्टार वॉर्स में डार्थ वाडर का किरदार निभाकर हुए थे मशहूर

हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता डेविड चार्ल्स प्राउज अब इस दुनिया में नहीं रहे। उनका 85 साल की उम्र में निधन हो गया है। डेविड प्राउज एक शानदार कलाकार के अलावा मशहूर ब्रिटिश बॉडी बिल्डर भी थे। उनको स्टार वॉर्स के डार्थ वाडर का किरदार करने के लिए जाना जाता है। डेविड प्राउज को वॉर्डर का किरदार उनके शरीर को देखकर दिया गया था। उनके इस किरदार में जेम्स अर्ल जोन्स ने आवाज दी थी।

डेविड प्राउज ने ब्रिटिश संस्कृति में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में खुद को स्थापित किया था। वह पहले ग्रीन क्रॉस कोड मैन थे, जो कि बच्चों के उद्देश्य से ब्रिटिश सड़क सुरक्षा विज्ञापन में इस्तेमाल किया गया पात्र था। डेविड प्राउज ने सिनेमा में करीब 50 साल तक काम किया, लेकिन उन्हें असली पहचान सिथ लॉर्ड के किरदार से मिली थी। डेविड प्राउज ने 60 के दशक में लंबे समय तक बॉडी बिल्डिंग की थी। इसके बाद उन्होंने अभिनय की दुनिया की ओर रुख करने का फैसला किया।
डेविड प्राउज ने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी। उन्होंने कई टीवी शो किए इसके बाद फिल्मों की ओर रुख करने का फैसला किया है। वह साल 1968 में फिल्म हैमरहेड में दिखाई दिए। साल 1971 में आई फिल्म अ क्लॉकवर्क ऑरेंज में डेविड प्राउज ने फ्रैंक एलिजैंडर के बॉडीगार्ड का किरदार किया। इस फिल्म के बाद उन्हें स्टार वॉर्स फिल्म के लिए चुना गया था। डेविड प्राउज ने अपने पूरे करियर में स्पेस 1999, एज यू लाइक इट और आई एम यूअर फादर सहित कई फिल्मों में अभिनय किया और दर्शकों के दिलों को जीता।