अबतक अपनी गाड़ी में FASTag नहीं लगवाया है तो कोई बात नहीं

नई दिल्ली: आपने अबतक अपनी गाड़ी में FASTag नहीं लगवाया है तो कोई बात नहीं, आप फिर भी नेशनल हाई-वे टोल प्लाजा (NHAI Toll Plaza) से जा सकेंगे और आपको कोई पेनाल्टी (Penalty) भी नहीं देनी होगी. हालांकि पूरे देश में सभी फोर-व्हीलर्स के लिए FASTag जरूरी है. लेकिन NHAI ने मुसाफिरों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए एक सहूलियत दी है, जिसका फायदा उनको मिलेगा जिन्होंने FASTag नहीं लगवाया है
नई गाड़ियों के साथ साथ सरकार ने पुरानी गाड़ियों पर भी फास्टैग जरूरी कर दिया है. FASTag नहीं लगाने वालों से टोल प्लाजा पर दोगुनी पेनल्टी लेने की भी योजना थी. लेकिन अब NHAI ने साफ किया है कि बिना FASTag वाली गाड़ियां भी टोल प्लाजा से गुजर सकेंगी और उनसे कोई अतिरिक्त चार्ज भी नहीं लिया जाएगा, अगर वो हाइब्रिड लेन का इस्तेमाल करती हैं.
दरअसल, 1 जनवरी, 2021 से नेशनल हाईवे (NHAI) टोल प्लाजा की सभी कैश लेन को भी FASTag लेन में बदला जाएगा, और तभी से किसी भी टोल प्लाजा पर कैश में पेमेंट नहीं होगा. अगर किसी के पास FASTag नहीं है तो उसे टोल से गुजरने भी नहीं दिया जाएगा. लेकिन NHAI ने इस सख्ती में थोड़ी ढिलाई की है. ऐसी गाड़ियों के लिए टोल प्लाज पर एक स्पेशल हाइब्रिड लेन होगी. जिसके लिए NHAI ने प्री-पेड टच-एंड-गो कार्ड (Pre Paid touch and Go Card) की पेशकश की है. ये सुविधा भी 1 जनवरी से शुरू होगी.
जिनके पास FASTag है लेकिन उन्होने उसे रीचार्ज नहीं किया है, उसमें बैलेंस कम है, फास्टैग ब्लैकलिस्टेड है या फिर स्कैन में दिक्कत है तो ऐसे लोग भी इस हाइब्रिड लेन का इस्तेमाल कर सकते हैं. उन्हें भी pre-paid touch-and-go cards खरीदना होगा.
अगर आपको भी pre-paid touch-and-go कार्ड खरीदना है तो आपको ये सभी नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर मिल जाएगा. इस कार्ड को आप नेटबैंकिंग या PoS से रीचार्ज कर सकते हैं.
भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (IHMCL) ने टेंडर के लिए बोलियां मंगाई हैं. जल्द ही इसे शुरू करने की तैयारी है. प्री-पेड कार्ड की खरीद और रिचार्ज के लिए हर टोल प्लाजा पर दो पॉइंट-ऑफ-सेल्स (PoS) बनाए जाएंगे. प्री-पेड कार्ड खरीदने के बाद ग्राहक इसे नेट बैंकिंग या PoS पर भी रिचार्ज कर सकते हैं