कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म, नए साल के शुरुआत मिलेगी वैक्सीन: डॉ. रणदीप गुलेरिया

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से आगे बढ़ रही है. आज देश में कोरेाना (Corona) से होने वाली मौत का आंकड़ा 1 लाख को पार कर गया है. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली एम्स (Delhi AIIMS) के प्रमुख डॉ. रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) ने राहत देने वाली बात कही है. डॉ. गुलेरिया के मुताबिक कोरोना वैक्सीन का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है. उन्होंने बताया कि नए साल की शुरुआत में कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि इतनी बड़ी आबादी तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाना किसी ​चुनौती से कम नहीं होगा. उन्होंने कहा कि जरूरी नहीं कि वैक्सीन की पहली खुराक सभी के लिए पूरी हो सके.
एक मीडिया चैनल के कार्यक्रम में डॉ. गुलेरिया ने कहा कि कोरोना वैक्सीन भारत में कब तक आएगी इसका बिल्कुल सही अनुमान लगाना अभी मुश्किल है लेकिन हम ये कह सकते हैं कि वैक्सीन अगले साल की शुरुआत में उपलब्ध हो सकती है. उन्होंने कहा कि किसी भी वैक्सीन को बनाने में कई चरणों से उसे गुजरना होता है. उसी तरह जब इसे किसी भी इंसान को दिया जाता है तो भी उसे कई चरणों से होकर गुजरना होता है. इन सभी चरणों को वैज्ञानिक अपनी देखरेख में पूरा करते हैं.
डॉ. गुलेरिया ने कहा कि वैक्सीन निर्माण में कई तरह के फैक्टर्स काम करते हैं लेकिन दुनियाभर के वैज्ञानिक जिस तकनीक से वैक्सीन का निर्माण करने में जुटे हुए है उससे उन्हें जल्द ही सफलता ​मिलती दिख रही है. कोरोना वैक्सीन के अभी तक के चरणों को देखने के बाद लग रहा है कि वैक्सीन जल्द ही बाजार में आ जाएगी.