कल्याणकारी नीतियों को जन-जन तक पंहुचाने में मीडिया की भूमिका सराहनीय: डाॅ. सैजल

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि हिमाचल जैसे पहाड़ी प्रदेश में जन-जन तक केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की कल्याणकारी नीतियों की जानकारी पंहुचाने में माडिया की भूमिका सराहनीय रही है। डाॅ. सैजल गत रात्रि प्रेस क्लब सोलन द्वारा आयोजित ‘संगीतमयी शाम-2020’ को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।
डाॅ. सैजल ने कहा कि प्रदेश में मीडिया ने न केवल लोगों को जागरूक बनाया है अपितु यह भी सुनिश्चित बनाया है कि सरकार तक लोगों की भावनाओं एवं अपेक्षाओं को त्वरित पंहुचाया जाए। उन्होंने कहा कि मीडिया द्वारा समय-समय पर दी जा रही फीडबैक विभिन्न योजनाओं के उचित निर्धारण का कारण बनती है।
आयुर्वेद मन्त्री ने कहा कि वर्तमान समय में लाईव मीडिया ने सूचना के प्रसारण, प्रचार और फीडबैक में क्रान्तिकारी परिवर्तन ला दिया है। उन्होंने माडिया जगत से आग्रह किया कि विभिन्न घटनाओं का लाईव प्रसारण करते समय पूर्ण सजगता और संवेदनशीलता के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में लोकतन्त्र के चैथे स्तम्भ की भूमिका पहले से कहीं अधिक बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि सृष्टि के प्रथम पत्रकार नारद मुनि से लेकर वर्तमान समय तक मीडिया, सूचना के आदान-प्रदान का प्रमुख कारक रहा है। उन्होंने विश्वास जताया कि भविष्य में भी मीडिया विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हुए निर्भीकता के साथ जन हित में अपना कार्य करता रहेगा।

डाॅ. सैजल ने कोविड-19 के समय में जन-जन तक सही जानकारी पंहुचाने के लिए मीडिया का आभार जताया। उन्होंने आग्रह किया कि मीडिया के माध्यम से लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर उचित तरीके से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेन्सिग का पालन करने और बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाईजर से धोने की जानकारी प्रदान की जाए ताकि सभी इस बीमारी से बचे रह सकें। उन्होंने कहा कि हालांकि प्रदेश में एक्टिव कोविड-19 रोगियों की संख्या में कमी आ रही है फिर भी हम सभी को जागरूक रहकर कोरोना संकट से पार पाना होगा।

डाॅ. सैजल ने कहा कि पत्रकारों को नियमित अन्तराल पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित करते रहने चाहिएं क्यों कि संगीत मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए श्रेष्ठ माना जाता है। उन्होंने प्रेस क्लब सोलन को इस आयोजन के लिए बधाई दी।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्री ने कहा कि प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बना रही है कि सभी जिलों में उचित स्थान पर प्रेस क्लब भवन निर्मित हों। उन्होंने कहा कि मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर के निर्देश पर सोलन में भी प्रेस क्लब भवन के निर्माण के लिए समुचित भूमि का चयन कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही सोलन में प्रेस क्लब भवन का निर्माण कार्य आरम्भ कर पूर्ण किया जाएगा।

डाॅ. सैजल ने प्रेस क्लब सोलन को अपनी एच्छिक निधि से 51,000 रुपए प्रदान करने की घोषणा की।
उन्होंने इस अवसर पर सेवानिवृत अध्यापक एवं समाजसेवी मदन हिमाचली द्वारा स्थानीय बघाटी बोली में लिखित पुस्तक ‘फचरालू’ का विमोचन भी किया।

संगीत प्रेमी डाॅ. सैजल ने भी इस अवसर पर ग़ज़ल ‘मैंने इक किताब लिखी है’ गाई।  बघाट बैंक सोलन के अध्यक्ष पवन गुप्ता ने इस अवसर पर कहा कि मीडिया और जागरूकता का गहरा सम्बन्ध है तथा कल्याणकारी कार्यक्रमों की सफलता में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस अवसर पर सोलन के कलाकार अजय भाटिया एवं अन्य ने बेहतरीन कार्यक्रम प्रस्तुत किया।प्रेस क्लब सोलन के अध्यक्ष मनीष शारदा ने धन्यावाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी के प्रधान एवं राज्य परिवहन प्राधिकरण के सदस्य मदन मोहन मेहता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अशोक वर्मा, उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय यादव, तहसीलदार सोलन गुरमीत नेगी, प्रदेश विद्युत बोर्ड के अधिशाषी अभियन्ता विकास गुप्ता, अन्य अधिकारी, सोलन के प्रबुद्ध पत्रकार, प्रेस क्लब सोलन के पदाधिकारी, सदस्य एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।