सिरमौर : कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भंडारी ने किया सिविल अस्पताल सराहां का औचक निरीक्षण

सराहां : हिमाचल प्रदेश कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भंडारी ने सिविल अस्पताल सराहां का औचक निरीक्षण किया तथा लोगों को मिल रही स्वस्थ सुविधाओ का जायजा लिया । गौरतलब है कि अभी हाल ही में सिविल अस्पताल सराहां में मिल रही स्वास्थ्य सम्बन्धित सुविधाओं में सुधार करने हेतु इस अस्पताल का दर्जा 100 बेड का करने के लिये प्रेस क्लब सराहां ने स्थानीय एमएलए रीना कश्यप के मार्फत एक ज्ञापन मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को ज्ञापन भेजा था और इसी कड़ी में वस्तुस्थिति से अवगत करवाने हेतू कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भंडारी को मोके पर वस्तुस्थिति से अबगत करवाया।
गौरतलब है कि सराहां का सिविल अस्पताल 50 बेड का है ।लेकिन करोना महामारी के चलते इस अस्पताल के नय बने भवन में डेडिकेटेड कोविड अस्पताल बना दिया गया।अब हालात यह है कि अस्पताल के पुराने बने भवन में सिविल अस्पताल चल रहा है जिसमे जोड़ तोड़ करके मात्र 22 बेड ही मौजूद है।इस भवन की हालत काफी दयनीय है वही शौचालयों की भी हालत काफी खराब है।
अभी हालात यह है कि जिस लेबोरेट्री में मरीजो के सामान्य टेस्ट किये जाते है ठीक उसी के सामने खुले में करोना के सैंपल लिये जाते है जब कि इस कि बगल में मातृ शिशु कक्ष है जहाँ सप्ताह में एक दिन गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशुओं का टीका करण किया जाता है। इस वस्तु स्थिति को देखते हुए यहाँ पर संक्रमण का खतरा हमेशा बना रहता है।

 

क्योंकि यह अस्पताल उपमंडल पच्छाद के अतिरिक्त तहसील राजगढ़,नाहन ,जिला सोलन के साथ लगते इलाको के अतिरिक्त पड़ोसी राज्य हरियाणा के साथ लगते इलाको के लोगो को भी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करता है।अतः यहाँ पर अलग से 100 बेड के भवन की जिसमे पूरे स्टाफ के पद सृजित किय गये हो उसकी सख्त आवश्यकता है।अस्पताल परिसर के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की काफी जमीन बंजर पड़ी है ।जिस पर निर्माण किया जा सकता है।