हिमाचल में नौवीं से 12वी और कॉलेजों में दो नवंबर से नियमित कक्षाएं शुरू, आदेश जारी

हिमाचल प्रदेश में नौवीं से 12वी कक्षा तक के विद्यार्थियों और कॉलेजों में दो नवंबर से नियमित कक्षाएं शुरू होंगी। शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को इस संबंध में लिखित आदेश जारी कर दिए हैं। प्रधान सचिव शिक्षा राजीव शर्मा  की ओर से जारी निर्देशों में स्पष्ट किया है कि सभी संस्थानों को गृह मंत्रालय की ओर से जारी एसओपी और दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करना होगा। क्लासरूम में विद्यार्थियों की क्षमता से अधिक संख्या की स्थिति में शिफ्टों में कक्षाएं लगाने की व्यवस्था करनी होगी। हालांकि, ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई को जारी रखा जाएगा। विद्यार्थी अभिभावकों की लिखित सहमति के बाद ही स्कूल-कॉलेज आ सकेंगे। शिक्षा सचिव ने बताया कि दो नवंबर से शुरू हो रहीं नियमित कक्षाओं में हाजिरी की अनिवार्यता नहीं रहेगी।
विद्यार्थियों को एक सीट छोड़कर बिठाया जाएगा
दो नवंबर से प्रदेश के स्कूल-कॉलेजों में शुरू होने जा रही नियमित कक्षाओं में विद्यार्थियों को एक सीट छोड़कर बिठाया जाएगा। हिमाचल उच्च शिक्षा निदेशालय ने नियमित कक्षाएं शुरू करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया(एसओपी) जारी कर दी है। विद्यार्थियों, शिक्षकों और गैर शिक्षकों को थर्मल स्क्रीनिंग और मास्क पहनने पर ही परिसरों में प्रवेश मिलेगा। प्रिंसिपलों की देखरेख में रोजाना शिक्षण संस्थान सैनिटाइजेशन करवाने होंगे। इसके अलावा कक्षाओं में सिटिंग प्लान तय करने को स्कूल-कॉलेजों को विशेष कमेटियां बनाने के निर्देश दिए हैं। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा ने बताया कि नियमित कक्षाओं को लेकर वीरवार को एसओपी जारी कर दी है। सभी प्रिंसिपलों को स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के निर्देशों का पालन सुनिश्चित करवाने को कहा है। कक्षाओं में एक सीट छोड़कर विद्यार्थियों को बिठाया जाएगा।
अगर किसी कक्षा में विद्यार्थी अधिक रहेंगे तो दो कक्षाओं में उन्हें बिठाया जाएगा। प्रार्थना सभाएं और खेलकूद गतिविधियां नहीं होंगी।  निर्धारित से अधिक तापमान वालों को प्रवेश नहीं मिलेगा। सैनिटाइजर और हाथ धोने को साबुन की व्यवस्था की जाएगी। इन सभी नियमों का पालन करवाने के लिए हर स्कूल और कॉलेज में कमेटियां भी बनानी होंगी।