पंचायत चुनाव : 15 अक्तूबर तक करवा सकते है अपना नाम दर्ज

हिमाचल प्रदेश में आने वाले समय में पंचायत व शहरी निकाय चुनाव को लेकर मतदाता सूचियां लोगों के निरीक्षण के लिए लगा दी गई है। सभी पंचायतों ने यह सूचियां तैयार कर ली हैं, वहीं शहरी निकायों से अभी सभी जगहों से सूचना नहीं आ सकी है। राज्य चुनाव आयोग ने यह जानकारी उनसे मांगी है। बताया जाता है कि मतदाता सूचियों के निरीक्षण के लिए दस्तावेज पंचायतों के पास हैं, वहीं पंचायत सचिव के पास भी हैं।
किसी का नाम इसमें छूट गया है या फिर किसी ने अपना नाम इसमें एंटर करवाना है, तो वह अभी करवा सकता है, जिसके लिए 15 अक्तूबर तक का समय दिया गया है। इसके बाद आपत्तियों पर दावे पेश किए जा सकते हैं और शेड्यूल के अनुसार इनका निपटारा किया जाएगा। लोगों के पास फिलहाल यही समय है कि वह मतदाता सूचियों को देख लें, क्योंकि इसके बाद फिर सूची में नाम डालने को लेकर कई तरह की दिक्कतें पेश आती हैं। सभी जिलाधीशों ने इस काम को तय अवधि में पूरा करने के लिए कहा है, जिसकी रिपोर्ट राज्य चुनाव आयोग ने मांगी है।
2800 के करीब पंचायतों में चल रहा यह प्रोेसेस
बता दें कि दिसंबर के आखिरी सप्ताह में हिमाचल में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव हो सकते हैं, क्योंकि इसके लिए भी अवधि तय है। अभी नौ अक्तूबर को नए शहरी निकाय की अधिसूचना भी जारी कर दी जाएगी, जिसकी प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है। इनके फाइनल ड्राफ्ट को जारी करने के बाद इनकी मतदाता सूचियों को भी फाइनल किया जाएगा। अभी तक 2800 के करीब पंचायतों में यह प्रोेसेस चल रहा है, क्योंकि इसके बाद शेष में अभी दूसरी प्रक्रियाएं चल रही हैं। बताया जाता है कि शिमला नगर निगम को भी अपनी मतदाता सूची को फाइनल करना है। बेशक उनके चुनाव अभी नहीं होंगे, मगर यह शेड्यूल सभी के लिए है और पहली जनवरी से यह प्रभावी होगी।