नूरपूर : पानी ना मिलने के कारण धान व अन्य फसलें 75% बर्बाद

नूरपूर (संजीव): विधानसभा इंदौरा के अंतर्गत आती पंचायत गगवाल गांव भदरोआ का सिंचाई नलकूप 2 की मोटर खराब होने के कारण किसानों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है किसानों का कहना है कि इस संचाई नलकूप के अधीन 600 कनाल भूमि सिंचाई में आती है पानी ना मिलने के कारण धान व अन्य फसलें 75% बर्बाद हो गई हैं! किसानों के अनुसार ये सिंचाई नलकूप पिछले 2 महीनों से खराब है!
क्या कहना है किसानों का
किसानों का कहना है कि इससे पहले बिजली विभाग का ट्रांसफर खराब होने के कारण हमारी फसलों को पानी नहीं लग पाया ! जब हमने विद्युत विभाग को इस ट्रांसफर ठीक करने के लिए कहा तो विद्युत विभाग ने कहा कि ट्रांसफॉर्म ठीक होने में लगभग डेढ़ महीना लग जाएगा तब सभी किसानों ने अपने साधन और खर्चे से ट्रांसफॉर्मर को ठीक करवाया। ट्रांसफॉर्म ठीक होने के बाद जब सिंचाई विभाग नलकूप की मोटर चलाने लगे तो सिंचाई विभाग ने कहा कि नलकूप की मोटर खराब है और इसको ठीक करने के लिए कम से कम 1 महीना लग जाएगा जिसके बाद हमने संभंधित विभाग को फोन के माध्यम से अवगत करवाया लेकिन उसके बावजूद 2 महीने बीत जाने के बाद भी मोटर को ठीक नहीं किया गया है जिस कारण हम किसान बहुत परेशान है। किसानों का कहना है कि जब हमने एसडीओ और जेई को इस संबंध में फिर बोला तो उन्होंने कहा कि हमारे पास मोटर निकालने के लिए कर्मचारी उपलब्ध नहीं है।

जब हमने सिंचाई विभाग जेई मनीष मदान से बात की तो उन्होंने कहा कि मामला मेरे संज्ञान में है विभाग मे कर्मचारी कम होने के कारण मोटर ठीक करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है इस मोटर को ठीक करवाने के लिए एक निजी ठेकेदार को टेंडर किया गया है जल्द मोटर को ठीक करवा दिया जाएगा।

नूरपूर में 600 कनाल भूमि सिंचाई में आती है
इस संबंध में जब सिंचाई विभाग एक्सियन इंदौरा प्रदीप चड्ढा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि आप के माध्यम से मामला मेरे संज्ञान में आया है मामले की जांच कर किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। सोहनलाल, किशोर ,जालिम सिंह ,रछपाल सिंह, सुरजीत कुमार बलराम सिंह ,रमन सिंह, राकेश कुमार ,किशोरी ,विजय कुमार कस्तूरी लाल, सरवन कुमार, मोहनलाल ,जोधराज ,बोधराज, सुरेंद्र सिंह किसानों ने विभाग से मांग की है कि धान की फसल बर्बाद होने के बाद अगली फसल लगाने के लिए खेतों में नमी नहीं है जिससे किसानों की रीड की हड्डी मार पढ़ रही है किसानों ने विभाग से गुहार लगाई है कि जल्द से जल्द इस मोटर को ठीक कर किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध करवाया जाए।