कसौली विधानसभा क्षेत्र में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत 2300 से अधिक निःशुल्क गैस कुनैक्शन वितरित: डाॅ. सैजल

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार आम आदमी को राहत पहुंचाने के लिए कार्यरत है। डाॅ. सैजल आज कसौली विधानसभा क्षेत्र के धर्मपुर और परवाणू में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत 21 ग्राम पंचायतों के 261 पात्र लाभार्थियों को रसोई गैस कुनैक्शन वितरित करने के उपरान्त उपस्थित लाभार्थियों, जन प्रतिनिधियों एवं अन्य को सम्बोधित कर रहे थे।

डाॅ. सैजल ने ग्राम पंचायत बोहली, अन्हेच, कोरो कैंथड़ी, चेवा, बड़ोग, गांगुड़ी, गढ़खल सनावर, कोट, गनोल, नाहरी, रौड़ी, गुल्हाड़ी, धर्मपुर, हुड़ंग, कसौली गढ़खल, जगजीतनगर, आंजी मातला, चम्मो, बनासर और जंगेशू सहित कसौली कैंट के पात्र लाभार्थियों को हिमाचल गृहिणी योजना के तहत निःशुल्क गैस कुनैक्शन एवं अन्य सामग्री वितरित की।
डाॅ. सैजल ने कहा कि इस वर्ष कोरोना वायरस संक्रमण के कारण देश एवं प्रदेश को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार यह प्रयास कर रही है कि कोविड-19 के कारण हुए नुकसान की शीघ्र भरपाई की जाए। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए जहां चरणबद्ध तरीके से विभिन्न गतिविधियों को अनलाॅक अवधि में आरम्भ किया जा रहा है वहीं लोगों को जागरूक बनाते हुए कोरोना संक्रमण से बचाने पर भी बल दिया जा रहा है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में कोविड-19 से बचाव के लिए जन आंदोलन कार्यान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम सभी को प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए सूत्र ‘जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं’ का पूर्ण पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना, आवश्यक सोशल डिस्टेन्सिग के नियम का पालन करना और बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से साफ करना कोरोना संक्रमण के विरूद्ध मुख्य हथियार है। उन्होंने सभी से आग्रह किया इन नियमों का पालन करें और स्वस्थ एवं सुरक्षित रहकर देश एवं प्रदेश के विकास को गति देने में सहायक बनें।

डाॅ. सैजल ने कहा कि हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के माध्यम से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सोच प्रदेश की सभी महिलाओं और परिवारों के लिए वरदान बनी है। उन्होंने कहा कि यह योजना जहां महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए रामबाण सिद्ध हुई है वहीं इस पहाड़ी प्रदेश के पर्यावरण संरक्षण की पहचान भी बनी है। उन्होंने कहा कि कसौली विधानसभा क्षेत्र में अब तक 2300 से अधिक निःशुल्क गैस कुनैक्शन इस योजना के तहत प्रदान किए जा चुके हैं।

आयुर्वेद मंत्री ने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार नियमित रूप से ऐसी योजनाएं कार्यान्वित कर रही है जो समाज के सभी वर्गों को लाभान्वित कर रही हैं। उन्होंने कहा कि महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के तहत लगभग 50 करोड़ पात्र लाभार्थी लाभान्वित हुए हैं। प्रदेश में विभिन्न गंभीर रोगों से पीड़ित रोगियों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से आरंभ की गई सहारा योजना के तहत प्रतिमाह 3000 रुपए की राशि उपलब्ध करवाई जा रही है। अभी तक लगभग 9300 से अधिक लाभार्थी लाभान्वित हो चुके हैं।

उन्होंने सभी से आग्रह किया कि हिमकेयर व वृद्धावस्था सामाजिक सुरक्षा पैंशन जैसी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करें और इनसे लाभ उठाएं।भाजपा मंडल कसौली के अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और क्षेत्र के विकास की जानकारी प्रदान की।

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डाॅ. डेजी ठाकुर, एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, भाजपा मंडल कसौली के उपाध्यक्ष दौलत ठाकुर, ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी के प्रधान एवं क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सदस्य मदन मोहन मेहता, जोगिन्द्रा सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष यशपाल ठाकुर, बघाट बैंक निदेशक मंडल के सदस्य कृपाल सिंह, ग्राम पंचायत आंजी मातला के प्रधान दुनीचंद, बीडीसी सदस्य दीक्षा, विभिन्न ग्राम पंचायतांे के प्रतिनिधि, भाजपा तथा भाजयुमो के विभिन्न पदाधिकारी, विभिन्न विभागों के अधिकारी, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के निरीक्षक धर्मश एवं अरूण सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।