मनाली की 19689 फुट ऊंची “देओ टिब्बा चोटी” को फतह कर बनाया रिकॉर्ड

हिमाचल प्रदेश के मनाली में फॉर प्ले मीडिया एंड कम्यूनिकेशन द्वारा प्रायोजित मनाली की 19689 फुट ऊंची देओ टिब्बा चोटी को 19 घंटे 38 मिनट में फतह कर रिकॉर्ड बनाया है। ये रेकॉर्ड दि फास्टेस्ट इंडियन के नाम से प्रसिद्ध कैरेन डिसूजा ने बनाया । गौरतलब है कि इस चोटी को चढ़ने में अनुभवी पर्वतारोही भी 10 दिन का समय लेते हैं। पिछले एक दशक से पेशेवर धावक की तरह दौड़ रहे कैरेन डिसूजा भारतीय अल्ट्रा और ट्रेल रनिंग टीम में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। वह पिछले पांच वर्षों से मनाली में ही रह कर अपना पहाड़ों पर दौड़ने का शौक पूरा कर रहे हैं।
इससे पहले बह बनाया था रेकॉर्ड
इससे पूर्व कैरेन डिसूजा इसी वर्ष मनाली की फ्रेंडशिप पीक 5289 मीटर को 11 घंटे 45 मिनट रिकॉर्ड समय में चढ़कर रिकॉर्ड स्थापित कर चुके हैं। इसके अलावा कैरेन डिसूजा इस खेल से जुड़ी कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि फं्रेडशिप पीक चढ़ाई के वक्त उन पर बनी फिल्म को कनाडा के एडवेंचर स्पोर्ट्स बैन फिल्म फेस्टिवल में जगह मिली है, जिससे कैरेन और उनकी पूरी टीम काफी उत्साहित है।
मनाली में ट्रेल रनिंग को ले कर काफी संभावनाएं मौजूद
उन्होंने कहा कि हिमाचल खास तौर से मनाली में ट्रेल रनिंग को ले कर काफी संभावनाएं मौजूद हैं। जरूरत है स्थानीय और सरकारी स्तर पर सहयोग की। कहा कि बाहर के देशों से यहां ट्रेल रनिंग का आनंद लेने के मकसद से आने वाले लोगों को उचित जानकारी उपलब्ध करवाना जरूरी है। कहा कि इस खेल को बढावा देने के लिए पुराने मौजूद ईजी ट्रेल रूट्स की मार्किंग कर और कम्यूनिकेशन व्यवस्था को मजबूत करना आवश्यक है। उन्होंने स्थानीय एसडीएम रमन घरसंगी का सहयोग के लिए आभार प्रकट किया। इस अभियान को सफल बनाने में क्षितिज गुप्ता , सुकृत गुप्ता,प्रशांत भट, उत्कर्ष मिततल , अभिलाष महाजन , अदित्य बिक्रम पांडे , मोहित शर्मा , राहुल रावत और राम सिंह आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।