मनाली की चोटियों पर हल्का हिमपात

हिमाचल प्रदेश की पर्यटन नगरी मनाली की चोटियों पर शनिवार को हल्का हिमपात हुआ और निचले क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी हुई। जनजातीय क्षेत्र भरमौर की ऊंची चोटियों पर भी एक से दो इंच तक हल्का हिमपात हुआ। मौसम के बदले मिजाज से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। ठंड से बचने के लिए लोगों ने गर्म कपड़े निकाल लिए हैं। चोटियों पर हल्के हिमपात से मनाली का मौसम ठंडा हो गया है। इसे सर्दियों का आगाज भी माना जा रहा है। अक्तूबर में बारिश होने पर मनाली की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का क्रम शुरू हो जाता है।
ऊंची चोटियों पर हिमपात
मनाली की ऊंची चोटियों मकरवे, शिकरवे, सेवन सिस्टर पीक, लद्दाखी पीक, पतालसू पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा, व्यास कुंड, दशौहर, भुगू झील, हामटा पास और शिरघन तुंग पर हल्का हिमपात हुआ। घाटीवासी मनोज कुमार, शेरू, चंदन ठाकुर और मोहर सिंह ने कहा कि ऊंची चोटियों पर हिमपात से अब सर्दी का आगाज हो गया है। चोटियों पर हुए हिमपात से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, भरमौर की ऊपरी पहाड़ियों मणिमहेश, चौबिया, कुगति, काली छौ में शनिवार दोपहर बाद हल्का हिमपात हुआ।

मौसम विभाग ने कहा दो अक्तूबर तक मौसम साफ
प्रदेश में दो अक्तूबर तक मौसम साफ बना रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 30 सितंबर को मानसून के प्रदेश के विदा होने की संभावना जताई है। शनिवार को राजधानी शिमला सहित अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहा। शनिवार को ऊना में अधिकतम तापमान 36.0, बिलासपुर में 33.0, हमीरपुर में 32.8, कांगड़ा में 31.7, चंबा में 30.6, सुंदरनगर में 30.9, सोलन-भुंतर में 30.5, नाहन में 28.4, धर्मशाला में 26.6, शिमला में 23.0, कल्पा में 21.0, डलहौजी में 18.9 और केलांग में 14.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

 

अटल सुरंग उदघाटन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन की तैयारी जोरों पर