बहुद्देशीय श्री रेणुका जी बांध प्रोजेक्ट का जल्द होगा शिलान्यास : ऊर्जा मंत्री

कोरग मे जनमंच कार्यक्रम मे ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी का आश्वासन, सिरमौर में अगले दो वर्षो में बिजली की समस्या का होगा पूर्णतया समाधान, 98 मे से 21 मामलों का मौके पर निपटारा। बहुद्देशीय श्री रेणुका जी बांध प्रोजेक्ट की 99 प्रतिशत औपचारिकताऐ पूर्ण कर ली गई है और जल्द ही इसका शिलान्यास किया जाएगा। यह बात ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने सिरमौर जिला के रेणुका निर्वाचन क्षेत्र के विकास खण्ड संगड़ाह की ग्राम पंचायत टटवां व्योंग के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोरग में रविवार को जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इस बांध के प्रथम चरण में 40 मैगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर को आगामी दो वर्षाे से पहले बिजली की समस्या से मिलेगी पूर्णतया निजात मिलेगी।

इस अवसर पर विभिन्न विभागों से संबधित कुल 21 मामलों का निपटारा मौके पर किया गया जबकि कुल 98 मांगे प्राप्त हुई। इसके अतिरिक्त अधिकाशं मामलों का प्री-जनमंच एक्टीविटी के दौरान ही निपटारा कर दिया गया जिस पर ऊर्जा मंत्री ने जिला प्रशासन की प्रशंसा भी की। उर्जा मंत्री ने कहा कि अगले दो वर्ष में सिरमौर की जनता को बिजली की समस्या से पूर्णतया निजात मिलेगी जिससे दूर-दराज के क्षेत्र के लोगो को निर्बाधित बिजली मिलेगी। बिजली की वितरण व्यवस्था को भी सुदृढ बनाया जाएगा ताकि सभी को गुणवत्ता परक बिजली मिल सके। उन्होने कहा कि सिरमौर में जल शक्ति विभाग द्वारा पानी के जल स्त्रोत का पूरा दोहन किया जाएगा और शीध्र ही सिरमौर में प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के अंतर्गत आस-पास की नदियों के पानी पर सर्वे किया जाएगा। जिससे सिरमौर जिला के किसानो को प्रर्याप्त पानी उपलब्ध करवाया जाएगा तभी मेहनतकश किसान भी सम्पन हो सकेगा। इसके अतिरिक्त पानी के वितरण व्यवस्था को सुदृढ बनाया जाएगा ताकि हर घर में पानी की कमी न रहे। उन्होने बताया कि जनमंच प्रदेश सरकार का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिसके अंतर्गत लोगों की शिकायतों एवं समस्याओं का निपटारा मौके पर ही किया जाता है।

उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनमंच में लोगों द्वारा उठाए गए मुददों को गंभीरता से लें और जिन विभागों को मामले प्रेषित किए गए है उनका जल्द ही समाधान करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जनता व सरकार के मध्य दूरियों को कम करने तथा लोगों के साथ सीधा संवाद करने के दृष्टिगत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा जनमंच कार्यक्रम आरंभ किया गया है जोकि प्रदेश के लोगों के लिए अपनी समस्या के निराकरण के लिए वरदान साबित हो रहा है। ऊर्जा मंत्री ने गृहणी सुविधा योजना के अतंर्गत 54 पात्र परिवारो को निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किये। उन्होने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से छुटे लोगो के लिए प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना के अंतर्गत रसोई गैस कनेक्शन निर्धन परिवारों को निःशुल्क उपलब्ध करवाए गए है। उन्होने कहा कि जिस भी राशन कार्ड पर गैस कनेक्शन नही है उसे निःशुल्क कनेक्शन दिया जाएगा ताकि प्रदेश का प्रत्येक परिवार रसोई गैस के माध्यम से भोजन बना सके। जनमंच कार्यक्रम आरंभ होने से पहले ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी द्वारा स्कूल परिसर में पौधा रोपित करके वनीकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होने जनमंच कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई विकासात्मक प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया। उन्होने कहा कि स्थानीय लोगो को प्रर्दशनियों के माध्यम से विभागो की योजनाओं की जानकारी मिलती है। इसके अतिरिक्त पशु पालन विभाग द्वारा लगाई गई प्रर्दशनी में गोबर के दीपक इस जनमंच के आर्कषण का मुख्य केन्द्र रहा। इस अवसर पर हिमऊर्जा के प्रोजेक्ट अधिकारी ने विभाग द्वारा प्रदेश मे चलाई जा रही विभिन्न योजनाओ की विस्तार से जानकारी प्रदान की। ऊर्जा मंत्री द्वारा ‘बेटी है अनमोल’ कार्यक्रम के तहत सात कन्याओं को दस व बारह हजार की बैंक एफडी प्रदान की गई जिनमें काव्या राणा गांव दियूडी, अन्वि कुमारी व्योंग टटवां व आस्था ठाकुर गांव मंदौडी को दस-दस हजार जबकि मानवी ठाकुर गांव खडाहं, यामिनी शर्मा शिलाहन, शिवानी टिक्करी डसाकना और तेजस्वी राणा को बारह-बारह हजार रूपये की एफडी प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के तहत इस क्षेत्र की 8 नवजात कन्याओं के जन्म पर जिला प्रशासन की और से प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

इस मौके पर उपायुक्त सिरमौर डा0 आर0के0 परूथी ने जानकारी दी कि जनमंच के दौरान राजस्व विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार के 130 प्रमाण पत्र जारी किए गए जिनमें 10 हिमाचली, 52 जाति प्रमाण, 20 कृषक, तीन चरित्र प्रमाण पत्र और 15 आय प्रमाण जारी इसके अतिरिक्त सामाजिक सुरक्षा पैंशन से संबधित 35 मामलो की औपचारिकताऐं पूरी की गई किए गए। इसी प्रकार नौ जमाबंदी, 18 भू-इंतकाल के अतिरिक्त 25 विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जारी किए गए। इस अवसर पर 55 आधार कार्डों को अपडेट किया गया। उपायुक्त ने जानकारी दी कि जनमंच के दौरान स्वास्थ्य और आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविरो का आयोजन किया गया जिसमें आयुर्वेद विभाग के चिकित्सकों द्वारा 170 रोगियों के स्वास्थ्य की जांच की गई और दवाईयां निःशुल्क वितरित की गई। जबकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित बहुददेशीय चिकित्सा शिविर में 90 से अधिक लोगों के रक्त की जांच की गई। इससे पहले अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास निगम के पूर्व उपाध्यक्ष बलबीर चौहान ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और

 

रेणुका के कोरग में जनमंच कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक खुशहाल चंद शर्मा, एसडीएम संगड़ाह, भाजपा मण्डलाध्यक्ष सुनील शर्मा, एपीएमसी अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा, उपाध्यक्ष जिला भाजपा बलबीर ठाकुर, सह मीडिया प्रभारी प्रताप सिंह, भाजपा किसान मोर्चा के धर्मपाल सुर्या, प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोरग गणेश दत शर्मा सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी व भाजपा के पदाधिकारी मौजूद रहै।