कुल्लू : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे दो पुलों उदघाटन

हिमाचल प्रदेश के अटल सुरंग के बाद प्रदेश में एक और उद्घाटन होने जा रहा है। अटल सुरंग से पहले जिन दो पुलों को जनता को समर्पित किया जाना था, उनको अब सोमवार को लोकार्पित किया जाएगा। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इनका उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सोमवार से अपने काम पर लौट आएंगे। वह होम आइसोलेशन में हैं और ओकओवर में पूरा आराम कर रहे हैं। सोमवार को वह सचिवालय पहुंचेंगे, जहां से सुबह दो पुलों के ऑनलाइन उदघाटन में शामिल होंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इससे पहले भी मनाली आए थे, मगर तब अटल टनल के उदघाटन कार्यक्रम को देखते हुए इन पुलों का उद्घाटन नहीं किया गया। ऐसे में अब समय दिया गया है। सोमवार को देश भर में 44 पुलों के उद्घाटन ऑनलाइन किए जाने हैं, जिसमें हिमाचल के भी दो पुल शामिल हैं।
अहम बात है कि मनाली-लेह मार्ग के लिए जहां अटल टनल की बड़ी सौगात हिमाचल को दी गई है। उसके साथ अब इसी क्षेत्र के लिए दो पुल भी समर्पित किए जा रहे हैं। मनाली-लेह मार्ग पर दारचा पुल व पलचान पुल का उदघाटन होगा। ये दोनों वैली ब्रिज हैं। दारचा पुल मनाली-लेह मार्ग पर सबसे लंबाई वाला वैली ब्रिज है, जिसकी लबाई 326 मीटर बताई जाती है। सेना के लिए सामरिक दृष्टि से इन पुलों की भी बेहद महत्ता है। सेना के ट्रकों को रसद के साथ यहां से ले जाने में खासी दिक्कतें पेश आती थीं, लेकिन केंद्र सरकार ने बीआरओ को वैली ब्रिज बनाने का काम साैंपा, जिन्होंने अटल टनल के साथ-साथ इन्हें भी तैयार कर लिया है।
मनाली से सिस्सू आधे घंटे में
अटल टनल के निर्माण से हिमाचल प्रदेश के लाहुल-स्पीति को बड़ी सौगात मिली है। लाहुल की ओर मनाली से सिस्सू के लिए पहुंचने में अब मुश्किल से आधा घंटा लगता है, जबकि इससे पहले रोहतांग पास से होकर जाने से दो से अढ़ाई घंटे का समय लगता था। सुरंग से 12 मिनट में सफर तय हो जाता है।