जन-जन की समस्याओं के निवारण का आधार है जनमंच: सुरेश भारद्वाज

शहरी विकास, नगर नियोजन, आवास, विधि, संसदीय कार्य एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि लोगों की मांग पर प्रदेश सरकार ने जनमंच कार्यक्रम को पुनः आरम्भ किया है ताकि लोगों की समस्याओं का निवारण उनके घरद्वार के समीप हो सके।   सुरेश भारद्वाज आज सोलन जिला के अर्की विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बथालंग में सोलन जिला के 18वें तथा अर्की विधानसभा क्षेत्र के 5वें जनमंच की अध्यक्षता कर रहे थे। सुरेश भारद्वाज ने कहा कि विद्युत आपूर्ति, निर्बाधित जलापूर्ति, राजस्व से जुड़े कार्य कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिनसे आम आदमी को प्रतिदिन जूझना पड़ता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ऐसी अनगगिनत समस्याओं के निदान के लिए जनमंच आरम्भ किया है। जनमंच का उद्देश्य लोगों की विभिन्न समस्याआंे का निराकरण उनके घरद्वार के समीप सुनिश्चित बनाना है। उन्होंने कहा कि जनमंच में लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान हो रहा है। एक ओर जहां विभिन्न आवश्यक प्रमाण पत्र जनमंच में ही बनाए जा रहे हैं वहीं जिला प्रशासन एवं वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में समस्याओं का समुचित समाधान करने का प्रयास किया जा रहा है।
सोलन जिला में आयोजित 18 जनमंच में 1500 से अधिक शिकायतों का निपटारा
शहरी विकास मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पूर्व जनमंच कार्यक्रमों में समस्या निराकरण का हरसम्भव प्रयास किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि पूर्व जनमंच कार्यक्रमों में सम्बन्धित विभाग लोगों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान करें। लोगों को योजनाओं से लाभान्वित होने की औपचारिकताओं से भी अवगत करवाया जाए। सुरेश भारद्वाज ने कहा कि जन साधारण की समस्याओं के निपटारे के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जनमंच के साथ-साथ 1100 हेल्पलाइन भी आरम्भ की है। प्रदेश सरकार का प्रयास है कि लोगों की समस्याओं का शीघ्र निपटारा हो।
नगर नियोजन मंत्री ने कहा कि सोलन जिला में आयोजित 18 जनमंचों में अभी तक लगभग 1500 शिकायतों का निपटारा किया गया है। उन्होंने कहा कि 2900 से अधिक मांगों को भी सुलझाया गया है। सुरेश भारद्वाज ने निर्देश दिए कि आमजन की समस्याओं को कानून के दायरे में निपटाया जाए। उन्होंने ग्राम पंचायत कोटली के कोठी गांव में सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे को तुरंत हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि इस सम्बन्ध में तहसीलदार अर्की 12 नवम्बर, 2020 को भूमि की निशानदेही करेंगे और विधि के अनुसार अवैध कब्जाधारक पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने उपमण्डलाधिकारी अर्की को निर्देश दिए कि अर्की तहसील के पजीणा गांव में विभिन्न शिकायतों के निवारण के लिए अम्बुजा सीमेंट तथा ग्राम वासियों से बैठक आयोजित करें।
उन्होंने ग्राम लहताणा में 1.50 किलोमीटर लम्बे सम्पर्क मार्ग के सुधार के लिए उपायुक्त सोलन के माध्यम से 02 लाख रुपए उपलब्ध करवाने की घोषणा की। इस सड़क के बन जाने से क्षेत्र के 80 लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि धरैल गांव में जावड़ा कैंची से मौल सम्पर्क मार्ग का निर्माण भूमि उपलब्ध होने के उपरान्त किया जाएगा। उन्होंने अर्की-चम्यावल मार्ग के बारे में उपमण्डलाधिकारी अर्की को उचित निर्देश जारी किए।
उन्होंने कहा कि विकास में जन सहयोग के अन्तर्गत राहु गांव के निवासी दिला राम के मामले में अतिरिक्त उपायुक्त सोलन जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बथालंग में वाणिज्य की विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने का मामला मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि अन्य विभिन्न मांगों को सम्बन्धित विभागों को भेजा जाएगा।जनमंच में अवगत करवाया गया कि अर्की तहसील के समोती गांव सहित क्षेत्र के विभिन्न गांवों में सुचारू जलापूर्ति के लिए 16 करोड़ रुपए की एक योजना निर्माणाधीन है। इस कार्य को जून 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा।उपायुक्त सोलन केसी चमन ने अवगत करवाया कि विभिन्न समस्याओं का समयबद्ध निपटारा किया जाएगा।
आज आयोजित जनमंच में 52 शिकायतें प्राप्त हुईं। इनमें से 35 शिकायतों का निपटारा सुनिश्चित बनाया गया।
आज के जनमंच में 21 इन्तकाल किए गए। 120 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। 30 व्यक्तियों के नेत्र जांचे गए। पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क जांच शिविर में दूध के 40 नमूने एकत्र किए गए। मल के 120 नमूने एकत्र किए गए।
अर्की के पूर्व विधायक गोविंद राम शर्मा, प्रदेश सहकारी विकास फैडरेशन लिमिटिड के अध्यक्ष एवं प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष रतन सिंह पाल, जोगिंद्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष योगेश भरतीय, नगर पंचायत अर्की की पार्षद एवं प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की सदस्य आशा परिहार, भाजपा मंडल अर्की के अध्यक्ष डीके उपाध्याय, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, अतिरिक्त उपायुक्त अनुराग चन्द्र शर्मा, जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक राजीव कुमार, समादेशक गृह रक्षा डाॅ. शिव कुमार शर्मा, उपमंडलाधिकारी अर्की विकास शुक्ला सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी जनमंच में उपस्थित थे।