हिमाचल : नई पंचायतों-निकायों में वोटर लिस्ट का शेड्यूल जारी

शिमला-राज्य चुनाव आयोग ने नई बनी पंचायतों और नगर निकायों के लिए मतदाता सूचियों की तैयारी का शेड्यूल जारी कर दिया है। शनिवार को यह शेड्यूल जारी किया गया है, क्योंकि सोमवार तक आखिरी तारीख दूसरी प्रक्रियाओं को निपटाने के लिए दी गई है। इसके साथ आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी, ताकि देरी न हो। पहले ही इस प्रक्रिया में चुनाव आयोग लेट हो चुका है। इसके अुनसार नई गठित पंचायतों व रामपुर तथा ठियोग नगर परिषदों में मतदाता सूचियां 11 दिसंबर तक तैयार होंगी। माना जा रहा है कि मतदाता सूचियों के तैयार होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं व निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी करेगा।
राज्य निर्वाचन आयोग ने शनिवार को नई गठित पंचायतों व रामपुर, ठियोग नगर परिषदों में मतदाता सूचियों के प्रकाशन का कार्यक्रम घोषित किया है। आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के मुताबिक अब तक तैयार मतदाता सूचियों का ड्राफट प्रकाशन नौ नवंबर को जारी होगा। इसके बाद 10 से 19 नवंबर तक मतदाता सूचियों में नाम शामिल करने के लिए दावे तथा नाम खारिज करने के लिए आपत्तियां दायर होंगी। दावों व आपत्तियों का निपटारा सात दिन के भीतर सक्षम अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। इसके खिलाफ एक सप्ताह के भीतर अपील दायर की जा सकती है। आयोग के सचिव सुरजीत सिंह राठौर द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक दावों व आपत्तियों को कोई भी नागरिक व्यक्तिगत तौर पर अथवा उनके द्वारा अधिकृत व्यक्ति के माध्यम से दायर कर सकेंगे। साथ ही रजिस्टर्ड डाक के माध्यम से भी दावों व आपत्तियों को दायर किया जा सकेगा। अधिसूचना के मुताबिक दावों व आपत्तियों के निपटारे के बाद जिला पंचायत निर्वाचन अधिकारी अथवा मतदाता पंजीकरण अधिकारी सभी मतदाताओं के नामों की सॉफ्ट कॉपी तैयार करेंगे।

अधिकृत मुद्रक करेगा छपाई

मतदाता सूचियों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद प्रत्येक वार्ड की मतदाता सूची की 20-20 प्रतियां छापी जाएंगी। छपाई का काम मुद्रण तथा लेखन सामग्री विभाग द्वारा अधिकृत मुद्रक करेगा। मतदाता सूचियों में मुद्रक का नाम भी दर्ज होगा। मतदाता सूचियों को एकत्र करने का जिम्मा दो सक्षम अधिकारियों को सौंपा जाएगा।