हिमाचल: मनाली में लौटी पर्यटकों की रौनक, बर्फ़बारी से ढका रोहतांग

मनाली: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के पर्यटन नगरी मनाली (Manali) के आस-पास की उंची चौटियों सहित विश्व विख्यात रोहतांग दर्रा (Rohtang Pass) में बीते दिनों हुई बर्फबारी से अब यहां के पर्यटन कारेाबार में भी इजाफा होने लगा है. बीते दिनों रोहतांग दर्रा सहित जिला लाहौल स्पीती में हुई बर्फबारी के बाद पर्यटकों ने भी मनाली का रूख करना शुरू कर दिया है. मनाली में बढ़ती पर्यटकों की तादाद से जहां रौनक लौट आई है तो वहीं इसके आस-पास के क्षेत्र भी पर्यटकों से गुलजार हो गए हैं.
पर्यटक मनाली पहुंच कर यहां की खूबसूरत वादियों में कुछ पल सूकून के बिता रहे हैं तो वहीं साहसिक गतिविधियां जैसे पैराग्लाइडिंग और राफटिंग का भी जमकर लुत्फ उठा रहे हैं. मनाली के आस -पास के क्षेत्रों में बीते दिनों नम्बर के महीने के शुरू होते ही हुई बर्फबारी मनाली के पर्यटन कारोबार के लिए संजीवनी बन कर आई है.
कारोबारियों के चेहरे खिले
कारोबारियों का कहना है कि कोरोना वायरस के कारण कारोबार पूरी तरह से प्रभावित हो गया था और अब मनाली का पर्यटन कारेाबार धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा है. पर्यटन कारेाबारियों का कहना है प्रदेश में फिलहाल बसें नहीं चल रही है जिससे काफी असर उनके पर्यटन कारेाबार पर भी पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि हिमाचल से दूसरे राज्यों के लिए अगर जल्द बस सेवा आरम्भ हो जाती है तो इससे पर्यटकों की संख्या में और ज्यादा इजाफा हो सकता है. उन्होने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में पर्यटक अधिक मात्रा में मनाली आ सकते हैं जिससे उन्हें काफी लाभ होगा.
मनाली में जहां अक्टूबर महीने के अंत तक पर्यटक ना के बराबर थे. वहीं अब बर्फबारी होने के बाद पर्यटकों की संख्या में ईजाफा देखा जा रहा है. पर्यटकों के मनाली पहुंचते ही जहां पर्यटन कारोबार से जुड़े कारोबारियों के चेहरे खिल गए हैं तो वहीं मनाली का पर्यटन कारोबार भी अब पटरी पर लौटने लगा है. पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों का कहना है कि बीते दिनों रोहतांग दर्रा सहित आस पास के क्षेत्रों में हुई बर्फबारी के बाद पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है जिससे मनाली फिर पर्यटकों से गुलजार हो गई है.