हिमाचल: विद्यार्थियों को 80 फीसदी से अधिक अंक लाने पर प्रति विषय 50-50 रुपये दिए मिलेंगे

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छठी से जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों को 80 फीसदी से अधिक अंक लाने पर प्रति विषय 50-50 रुपये दिए जाएंगे। छठी से जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों का हर सप्ताह ज्ञान जांचने को शिक्षा विभाग ने एक नई योजना बनाई है।

ओरविंदो सोसायटी के साथ मिलकर समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए) का राज्य परियोजना कार्यालय हर सप्ताह विद्यार्थियों की विभिन्न विषयों में ऑनलाइन परीक्षा लेगा। इस परीक्षा में छात्रों से बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे। ऑनलाइन टेस्ट के लिए सोसायटी ही ओरो नाम से मोबाइल एप उपलब्ध करवाएगी। ऐसे में विद्यार्थियों के पास महीने में 2000 रुपये कमाने का मौका होगा।

अगले सप्ताह से प्रदेश के सरकारी स्कूलों की ऑनलाइन पढ़ाई में यह व्यवस्था जुड़ने जा रही है। परीक्षा पूरी करने के लिए समय निर्धारित होगा। पहले सवाल का जवाब देने के बाद ही अगला सवाल खुलेगा। एक माह में चार दिन यह विशेष परीक्षा ली जाएगी। जिस भी विद्यार्थी के इस परीक्षा में प्रति विषय अस्सी फीसदी से अधिक अंक आएंगे, उसे ओरविंदो सोसायटी प्रति विषय पचास रुपये का पुरस्कार देगी। इससे बच्चों में कोरोना संकट के बीच पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी। घर बैठे अपने ज्ञान से बच्चे पैसा भी कमा सकेंगे।

इसको लेकर तैयारी लगभग पूरी हो गई है। अभी तक पढ़ाए सिलेबस से ही इस विशेष टेस्ट में सवाल पूछे जाएंगे। सवालों के जवाब देने के लिए विकल्प दिए जाएंगे। बच्चों को सही विकल्प चुनना होगा। – आशीष कोहली, परियोजना निदेशक, एसएसए