हिमाचल : 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के सेकेंड टर्म एग्जाम की डेटशीट जारी

शिमला: हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के सेकेंड टर्म एग्जाम (Second Term Exam) की डेटशीट (Date Sheet) जारी कर दी गई है. 1 दिसंबर से 14 दिसंबर तक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. कोरोना संकट के बीच ये परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी. शिक्षा विभाग ने इस बाबत तैयारियां पूरी कर ली हैं. परीक्षाओं को लेकर विस्तृत गाइडलाइन जारी की गई है. समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए) की ओर से डेटशीट और गाइडलाइन जारी की गई है. 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की संख्या 3 लाख से ज्यादा है.
घर पर ही प्रश्नपत्र पहुंचाए जाएंगे
शिक्षा विभाग ने साफ किया है कि जिन छात्रों के पास स्मार्ट फोन नहीं है या इंटरनेट की सुविधा नहीं है या नेटवर्क को लेकर कोई परेशानी है तो उन छात्रों को उनके घर पर ही प्रश्नपत्र पहुंचाए जाएंगे. सेकेंड टर्म एग्जाम को असेस्‍मेंट भी कहा जाता है. इन परीक्षाओं में 30 नवंबर तक पढ़ाया गए सिलेबस में से प्रश्न पूछे जाएंगे. 1 से 8 दिसंबर तक ‘हर घर पाठशाला’ कार्यक्रम के तहत पढ़ाए गए विषयों और 10 से 14 दिसंबर तक उन विषयों की परीक्षा होगी जो इस कार्यक्रम तहत कवर नहीं हुए हैं. इन परीक्षाओं में अभिभावक पर्यवेक्षकों की भूमिका में रहेंगे. 30 दिसंबर को संवाद कार्यक्रम होगा, जिसमें परिणाम सुनाया जाएगा.
ये हैं महत्‍वपूर्ण तिथियां, 9वीं और 10वीं 

1 दिसंबर को अंग्रेजी 
2 दिसंबर को सांइस
3 दिसंबर को एसएसटी
4 दिसंबर को संस्कृत
5 दिसंबर को गणित
7 दिसंबर को हिंदी
8 दिसंबर को कंप्यूटर/ड्राइंग विषय की परीक्षा होगी.

11वीं और 12वीं कक्षा के कला संकाय में 1 दिसंबर को इतिहास, 2 दिसंबर को अंग्रेजी, 3 दिसंबर को कंप्यूटर सांइस/शरीरिक शिक्षा, 5 दिसंबर को भूगोल, 7 दिसंबर को गणित, 8 दिसंबर को हिंदी और 9 दिसंबर को अर्थशास्त्र का पेपर होगा.11वीं और 12वीं कक्षा के विज्ञान संकाय में 1 दिसंबर को फिजिक्स, 2 दिसंबर को अंग्रेजी, 3 दिसंबर को कंप्यूटर सांइस/शारीरिक शिक्षा, 5 दिसंबर को बॉयोलॉजी, 7 दिसंबर को मैथ्स और 8 दिसंबर को कैमिस्ट्री का पेपर होगा. कॉमर्स संकाय में 11वीं और 12वीं कक्षा का 1 दिसंबर को अकॉउंटेंसी, 2 दिसंबर को अंग्रेजी, 3 दिसंबर को कंप्यूटर साइंस/शारीरिक शिक्षा, 4 दिसंबर को बिजनेस स्टडीज़ और 9 दिसंबर को अर्थशास्त्र का इम्तिहान होगा.