हिमाचल: स्कूल में कक्षाएं क्रमवाइज शुरू करने की तैयारी, आदेश जारी

हिमाचल प्रदेश में स्कूल में कक्षाएं क्रमवाइज 16 अक्तूबर से शुरू हो सकती है। इसको लेकर सरकार ने नए आदेश जारी किए हैं। राज्य सरकार ने स्कूल प्रबंधन को निर्देश दिए हैं कि रोज स्कूलों को सेनेटाइज किया जाए। इसके साथ ही जब 16 अक्तूबर से स्कूलों में क्रम वाइज कक्षाएं शुरू हो सकती है, तो इसको लेकर भी सरकार ने अभी से ही स्कूलों को पुख्ता प्रबंधन करने को कहा है।
जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने स्कूलों के लिए जो एसओपी तैयार की है, उसमें भी यह बताया गया है कि रोज स्कूल परिसर व क्लासरूम को सेनेटाइज किया जाएगा। इसके साथ ही स्कूल प्रबंधन को मास्क भी रखने होंगे, ताकि अगर कोई छात्र मास्क घर भूल गया है, या फिर फट गया तो छात्रों को मास्क मुहैया करवाना होगा। फिलहाल शिक्षा विभाग ने एसओपी तैयार कर शिक्षा विभाग को दे दी है। बताया जा रहा है कि स्कूल में छात्रों को ग्रुप में नहीं बिठाया जाएगा। हर आधे घंटे बाद छात्रों को हाथ धोने के लिए भेजा जाएगा।
लगभग 650 शिक्षण संस्थान जो संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए थे
फिलहाल सरकार ने सभी स्कूलों को अभी से संक्रमण से निपटने को लेकर तैयार रहने को कहा है। वहीं, छात्रों को कितनी संख्या में पहले चरण में बुलाना है, इस पर भी अभी से प्लान तैयार करने को कहा है। सरकार के आदेशों के बाद शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी स्कूल व कालेजों को सेनेटाइज करने की प्लानिंग कर ली है। इसके साथ ही लगभग 650 शिक्षण संस्थान जो संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए थे, उनको भी पूरी तरह से सेनेटाइज कर दिया गया है। सभी स्कूल व कालेज संस्थागत क्वारंटीन सेंटर से फ्री हो गए हैं।
फिलहाल सरकार के आदेशों के बाद स्कूलों की सेनेटाइजेशन को लेकर शिक्षा विभाग ने जिला उपनिदेशक को भी आदेश जारी किए हैं। इस दौरान विभाग की ओर से यह भी कहा गया है कि स्कूलों में छात्रों की स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए शौचालयों की साफ- सफाई और हैंडवॉश तक की सुविधा मुहैया करवाने को लेकर प्रोपोजल तैयार किया जाए। फिलहाल राज्य के 18 हजार सभी सरकारी स्कूल व 150 के करीब कालेजों को रोज सेनेटाइज किया जाएगा।