हिमाचल : बर्फबारी के चलते तापमान में लगातार गिरावट जारी

शिमला: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में बीते दिन ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के चलते तापमान (Temprature) में लगातार गिरावट जारी है. न्‍यूनतम तापमान में और गिरावट दर्ज की गई है. ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी (Snowfall) से शीतलहर चल रही है. मैदानी इलाकों में सुबह-शाम ठंड हो गई है. वहीं, लाहौल स्पीति के केलांग में न्यूनतम पारा 0 डिग्री के करीब पहुंच गया है. वहीं, शिमला में न्यूनतम पारा 10 डिग्री के करीब है. इन इलाकों में सूखी ठंड पड़ रही है.
जानकारी के अनुसार, शिमला में न्‍यूनतम तापमान 11.2 डिग्री दर्ज हुआ है. वहीं, केलांग में न्‍यूनतम तापमान 0.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा मंडी जिले के सुंदरनगर में 7.1 डिग्री, धर्मशाला में 10 डिग्री, कल्पा में 3.2 डिग्री और मनाली में 3.2 डिग्री तापमान रहा. हालांकि, केलांग और शिमला में न्‍यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि दर्ज की गई है. ऊना में जिले में सबसे अधिक 32.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ है.
ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी
बीते रविवार और सोमवार को लाहौल स्पीति समेत ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई है. बर्फबारी के कारण ठंड में लगातार इजाफा हो रहा है. मनाली-लेह मार्ग पर रोहतांग सहित बारालाचा दर्रे पर बर्फबारी ने वाहनों के पहिये थाम दिए थे. प्रदेश में बारिश के आसार अभी नहीं हैं. मौसम विशेषज्ञों ने 3 नवंबर तक मौसम साफ रहने की संभावना जताई है. बर्फबारी के कारण लाहुल स्‍पीति की चंद्रताल झील को यात्रा के लिए बंद कर दिया गया है.
जमने लगा पानी
स्पीति घाटी में गिरा तापमान
स्पीति घाटी में तापमान गिरने से पानी जमने लगा है. दिन में धूप खिलने के बाद भी पानी जमने लगा है. आने वाले दिनों मे इन इलाकों में और अधिक ठंड पड़ने की उम्मीद है. 15 नवंबर से हिमाचल में ठंड पूरी तरह से दस्तक दे देगी.