हिमाचल: जल्द दूसरे राज्यों के लिए बस सेवा शुरू, दो चरणों में मिलेगी सुविधा

हिमाचल भी जल्द दूसरे राज्यों के लिए बस सेवा शुरू करेगा। पहले चरण में सरकार अंबाला तक बसें चलाएगी। दूसरे चरण में दिल्ली और अन्य राज्यों के लिए बसें चलेंगी। सरकार ने इसका खाका तैयार कर लिया है। उत्तराखंड, चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली की सरकारें इंटर स्टेट बस सेवा शुरू करने के लिए सहमत हो गई हैं।
एक या डेढ़ सप्ताह में यह सेवा बहाल होगी। परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ने यह जानकारी परिवहन विकास और सड़क सुरक्षा परिषद के कार्यक्रम में दी। कहा कि सरकार प्रदेश में जल्द नया मोटर वाहन अधिनियम लागू करेगी। कहा कि प्रदेश में वर्ष 2019 के मुकाबले 2020 में सड़क हादसों, मृत्यु दर और घायलों की संख्या में कमी आई है।
प्रदेश में सड़क सुरक्षा अभियान को जन अभियान बनाया जाएगा। इसे सड़क सुरक्षा संस्कृति के रूप में स्थापित किया जाएगा। कहा कि लगभग 95 प्रतिशत सड़क हादसे मानवीय गलतियों के कारण होते हैं। 62.86 प्रतिशत दुर्घटनाएं ओवरस्पीड के कारण होती हैं। मंत्री ने कहा कि परिवहन और पुलिस विभाग संयुक्त रूप से ओवर स्पीडिंग, शराब पीकर गाड़ी चलाना, ओवरलोडिंग और ओवरटेकिंग जैसी गलत आदतों के प्रति लोगों को जागरूक कर प्रदेश को सुरक्षित राज्य बनाने का प्रयास करेंगे।