हिमाचल : कोरोना से भाजपा की पूर्व मंत्री श्यामा शर्मा समेत 9 लोगों की मौत

हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण से सोमवार को भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेत्री व पूर्व मंत्री सुश्री श्यामा शर्मा समेत नौ लोगों का निधन हो गया, जबकि प्रदेश में कोरोना के 309 नए मामले सामने आए हैं। श्यामा शर्मा 72 वर्ष की थी। प्रदेश की तेजतर्रार महिला नेता के रूप में श्यामा शर्मा पिछले करीब छह से सात दिनों से बीमार चल रही थीं तथा उन्हें डीहाइड्रेशन की शिकायत थी। नाहन मेडिकल कालेज में उपचार के दौरान तबीयत बिगड़ने पर चंडीगढ़ रैफर किया गया था, परंतु पंचकूला निजी अस्पताल तक पहुंचते-पहुंचते श्यामा शर्मा का निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार मेडिकल कालेज नाहन में ही चंद लोगों की मौजूदगी में कर दिया गया। श्यामा शर्मा हिमाचल प्रदेश में एमर्जेंसी काल की संघर्षरत नेताओं में शुमार थीं और वर्ष 1977 में तत्कालीन मुख्यमंत्री शांता कुमार के मंत्रिमंडल में बतौर पंचायती राज मंत्री रही थीं। वह तीन बार नाहन से विधायक रहीं। यही नहीं, श्यामा शर्मा हिमाचल प्रदेश में प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व की सरकार में योजना बोर्ड की उपाध्यक्ष भी रही थीं। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पूर्व मंत्री श्यामा शर्मा के निधन पर शोक व्यक्त किया है।
श्यामा शर्मा के अलावा सोमवार को प्रदेश में कांगड़ा में चार, मंडी में दो, कुल्लू में एक, जबकि किन्नौर में भी एक मौत हुई है। उधर, कोरोना के 309 नए मामलों की बात करें तो कांगड़ा में सबसे 57 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा हमीरपुर में 39, बिलासपुर में 29, मंडी में 28, चंबा में 27, शिमला में 25, किन्नौर और सोलन में 24-24, सिरमौर में 21, ऊना में 17, लाहुल-स्पीति में 12 तथा कुल्लू में छह नए मामले सामने आए हैं। राज्य में नए मामले आने के बाद कोरोना पीडि़तों की संख्या अब 12438 तक पहुंच गई है। इनमें से 7836 कोरोना संक्रमित ठीक होकर घर भी लौट चुके हैं। बावजूद इसके अब भी प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 4458 है। राज्य में कोरोना संक्रमण से 124 मौतें दर्ज हो चुकी हैं।
गौरतलब है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए सोमवार को कुल 1851 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें से खबर लिखे जाने तक 1551 सैंपल्स की रिपोर्ट नेगेटिव आई थी, जबकि 195 सैंपल्स की पॉजिटिव। इसके अलावा 105 सैंपल्स की रिपोर्ट आनी बाकी थी। सोमवार को मिले बाकी पॉजिटिव रविवार के शेष सैंपल्स की जांच में से हैं। हिमाचल में अब तक दो लाख 68 हजार 015 सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। इनमें से दो लाख 55 हजार 109 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 7836 मरीज रिकवर हो चुके हैं। इसके बावजूद अब भी कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 4458 है। हिमाचल में इस महामारी से अब तक 124 कोविड मरीजों की मौत हो चुकी है।