हिमाचल: 12 और कोरोना संक्रमितों की मौत, 144 नए मामले आए सामने

हिमाचल प्रदेश के 12 और कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है। इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और डीडीयू शिमला में दाखिल नौ मरीजों की मंगलवार को कोरोना से मौत हो गई। इसमें छह मरीज शिमला जिले के ही रहने वाले हैं, जिसमें से चार मरीज शिमला शहर से हैं। एक ही दिन में राजधानी में कोरोना से नौ मरीजों की मौत का यह अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है।  दो मरीजों ने दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल (रिपन) में दम तोड़ा। दोनों मरीज शिमला के रहने वाले हैं। कोविड-19 पॉजिटिव मृतक मरीजों की मौत की पुष्टि डीडीयू अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रमेश चौहान ने की है। तिब्बतीयन कॉलोनी न्यू बस स्टैंड के रहने वाले 76 साल के बुजुर्ग को नौ नवंबर की रात को डीडीयू अस्पताल लाया था।
यहां से चिकित्सकों ने मरीज को आईजीएमसी रेफर करना चाहा लेकिन कुछ ही देर में मरीज की मौत हो गई। शिमला के नजदीक टॉलैंड के पास रहने वाले 92 साल के बुजुर्ग मरीज की भी मंगलवार सुबह मौत हो गई है। बुजुर्ग का 30 अक्तूबर को कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया था और डीडीयू अस्पताल में दाखिल किया था। मरीज को हाइपरटेंशन के अलावा पांच दिनों से कफ वाला निमोनिया था। वहीं मरने वालों में एक जाखू, एक संजौली, कोटगढ़, जोगिंद्रनगर मंडी, कोटी चिड़गांव और अर्की का मरीज शामिल है। इसके अलावा रिकांगपिओ के मरीज की भी मौत हुई है। सभी आईजीएमसी में दाखिल थे।
मंडी में दो कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। सुंदरनगर में 57 वर्षीय बिजली बोर्ड के सहायक अभियंता की घर में मौत हो गई है। एसडीओ सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल के रिश्ते में चाचा लगते थे। वहीं करसोग के सनारली पंचायत में कोरोना से 72 वर्षीय वृद्ध व्यक्ति की मौत हो गई। एसडीएम करसोग सुरेंद्र ठाकुर ने कहा कि कोविड प्रोटोकाल के तहत अंतिम संस्कार कर दिया है। वहीं, कुल्लू में कोरोना पाॅजिटिव भाजपा चुनाव प्रकोष्ठ के जिला संयोजक की मौत हो गई है। वह पिछले दिनों कोरोना वायरस की चपेट में आए थे। जिसके बाद उनका पीजीआई में उपचार चल रहा था लेकिन इस दौरान उनकी मौत हो गई। वह भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के करीबी माने जाते थे और दोनों सहपाठी थे। कुल्लू में आने पर जेपी नड्डा का उनके घर आना-जाना लगा रहता था। 58 वर्षीय भाजपा नेता के निधन से भाजपा में शोक की लहर है। उधर, मंगलवार शाम तक प्रदेश में कोरोना वायरस के 144 नए मामले आए हैं। कांगड़ा जिले में 73, मंडी 48, चंबा 16 और हमीरपुर में 7 नए मामले आए हैं।  प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 26322 के पार हो गया है। करीब 4974 सक्रिय मामले हैं। अब तक 20933 मरीज ठीक हो चुके हैं। 389 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है।  कमला नेहरू अस्पताल में गायनी विभाग की प्रोफेसर कोरोना पॉजिटिव निकली है। डीडीयू की डॉक्टर और फार्मासिस्ट के अलावा दो प्रशिक्षु डॉक्टर भी पॉजिटिव आए हैं।