सात दिनों से सराहां निवासी पानी की एक एक बूंद को मोहताज

सराहां : गत छः ,सात दिनों से सराहां निवासी पानी की एक एक बूंद को मोहताज है।इलाके को जल प्रदान करने वाली बडू साहिब परियोजना की पाइप लाइन फट जाने के कारण पानी उपलब्ध नही हो पा रहा है। काफी मशक्कत के बाद मंगलवार को इलाके के कुछ हिस्से में ही विभाग द्वारा पानी की आपूर्ति करवाई गई।इससे पूर्व गत माह भी स्टेज दो में बिजली का ट्रासफॉर्मर खराब होने की वजह से छह सात दिन तक पानी नही आया था।गौरतलब है कि सराहां में पानी की समस्या बहुत पुरानी है यहां पर जल की आपूर्ति ये बडू साहब से परियोजना चलाई गई थी।लेकिन तकनीकी कारणों से यह शुरू से ही विवादों में रही है।

अब हालात यह है कि इसकी पाइपलाइन काफी पुरानी हो चुकी है।पानी का जरा सा दबाव बढ़ने से वो जगह जगह से टूट जाती है।क्योंकि ये पाइप लाइन काफी दुर्गम इलाके से भी गुजरती है इसलिये इनकी मरम्मत को कर्मचारियों को काफी मुशक्कत करनी पड़ती है।लोगो की मांग है कि इस लाइन का दोबारा सर्वे करके इसकी तकनीकी खामियों को दूर करके नई पाइपें बिछाई जाए।वही इस परियोजना की सेकंड स्टेज में जिस ट्रांसफार्मर से बिजली की सप्लाई की जाती है उसकी क्षमता भी काफी कम है। उसमे भी अक्सर खराबी आती रहती है।

लोगों का मानना है कि इस परियोजना के लिये वहा अलग से ट्रांसफार्मर लगना चाहिये।ताकि समस्या का समाधान हो सके।वही अगर विभाग की बात करें तो यह विभाग स्टाफ की समस्या से भी जूझ रहा है गत कई दिनों से इस उपमंडल में सहायक अभियंता का पद खाली है।वही यहाँ पर पंप ऑपरेटर सहित 100 के लगभग विभिन्न श्रेणियों के पद रिक्त पड़े है जिससे कि काम सही तरह से नही हो पा रहा है।वही सराहां के समीप खजराओ,चढेच से भी एक छोटी पेयजल योजना से सराहां कस्बे के लिये पानी की सप्लाई की जा सकती है लेकिन स्थानीय लोगो के बार बार आग्रह करने के बावजूद भी उसके न तो पंप और न ही टैंको की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है।

बहरहाल पानी की समस्या को लेकर लोगों में काफी रोष है। इलाके के राजेश ठाकुर,रमन पुंडीर,मनीष कालिया शिव कुमार,सतेंदर कुमार,रविंदर शर्मा,नीरज मित्तल सहित इलाके वासियो ने सरकार व विभाग से जल्द से जल्द इस समस्या को सुलझाने के लिये जरूरी करवाई करने की मांग रखी है।