हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी होने के आसार

File Photo
शिमला: हिमाचल प्रदेश में मौसम (Weather) बदला है. सूबे में शनिवार सुबह से कई इलाकों में बादल छाए हैं. दिवाली पर शनिवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं. 15 नवंबर के लिए प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश और भारी बर्फबारी (Snowfall) होने का येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है.
पूरे प्रदेश में 17 नवंबर तक मौसम खराब होने का पूर्वानुमान है. इस दौरान तापमान में भी कमी आएगी. प्रशासन ने लोगों से ऊंचाई वाले स्थानों और नदी नालों के पास ना जाने की अपील की है.
पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता
दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से प्रदेश में मौसम बदला है. पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल पहुंचा है. ऊंचाई वाले क्षेत्रों को छोड़कर प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर बीते करीब कई माह से बारिश नहीं हुई है. शुष्क ठंड ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं, किसानी-बागवानों को भी बारिश का इंतजार है.

17 तक बारिश की संभावना
हिमाचल प्रदेश में 13 से 18 नवंबर तक मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया था. 15 और 16 नवंबर को प्रदेश भर में बारिश का अनुमान है. शिमला सहित अन्य इलाकों में शुक्रवार को धूप खिली रही. सूबे में न्यूनतम पारा लुढ़का है. शिमला में अधिकतम तापमान 19.9°C और न्यनतम पारा 08.9°C, सुंदरनगर में 26.5°C और 5.1°C कुल्लू के भुंतर में 25.3°C और 4.5°C किन्नौर के कल्पा में 17.6°C और 02.4°C, धर्मशाला में 19.4°C और 10.0°C, लाहौल के केलांग में 13.3°C और -0.2°C और चंबा में 25.0°C और 6.3°C पारा दर्ज किया गया है.