बिहार विधानसभा चुनाव: तीसरा और अंतिम चरण शांतिपूर्वक‍ संपन्न

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे अंतिम चरण में आज 55 दशमलव दो – दो प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। आज 15 जिलों के 78 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले गए। उप निर्वाचन आयुक्त चंद्र भूषण कुमार ने नई दिल्ली में बताया कि पहले चरण के चुनाव में 55 दशमलव छह आठ प्रतिशत और दूसरे चरण में 55 दशमलव सात प्रतिशत मतदान हुआ था। उन्होंने बताया कि वाल्मिकि नगर लोकसभा सीट के उपचुनाव में शाम पांच बजे तक 53 दशमलव छह दो प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। श्री चंद्र भूषण कुमार ने बताया कि इस चुनाव के दौरान आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के आठ सौ 56 और कोविड नियमों के उल्लंघन के 156 मामले दर्ज किए गए। निर्वाचन आयोग के सेक्रेट्री जनरल उमेश सिन्हा ने बताया कि चुनाव सुचारू रूप से संपन्न हुआ। तीनों चरण के मतदान में लोगों में काफी उत्साह देखा गया। चार नक्‍सल-प्रभावित क्षेत्रों – वाल्‍मीकि नगर, राम नगर, सिमरी बख्‍तयारपुर और महिषी में कडे सुरक्षा प्रबंधों के बीच मतदान शांतिपूर्वक संपन्‍न हुआ। एक सौ 10 महिला उम्‍मीदवारों सहित एक हजार 204 प्रत्‍याशी इस चरण में अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं।

वाल्‍मीकि नगर संसदीय सीट के लिए उप-चुनाव का मतदान भी आज कराया गया। यहां सात प्रत्‍याशी मैदान में थे। निर्वाचन आयोग ने मतदान के दौरान कोविड-19 से संबंधित दिशा निर्देशों का कडाई से पालन कराया। चुनाव से संबंधित सभी लोगों को मास्‍क लगाने के निर्देश दिए गए थे। साथ ही थर्मल स्‍कैनिंग और सेनिटाइजर भी उपलब्‍ध कराए गए थे। प्रत्‍येक बूथ पर डेढ हजार के स्‍थान पर इस बार एक हजार मतदाताओं को मतदान कराने की व्‍यवस्‍था थी।

भारतीय जनता पार्टी इस चरण में 35 सीटों पर और जनता दल यूनाईटेड 37 सीटों पर चुनाव लड रहे हैं। विकासशील इंसान पार्टी ने पांच सीटों पर और हिन्‍दुस्‍तानी अवाम मोर्चा ने एक सीट पर अपना उम्‍मीदवार उतारा है। राष्‍ट्रीय जनता दल 46 सीटों पर तथा कांग्रेस 45 सीटों पर चुनाव लड रही है। वामदलों ने सात सीटों पर अपने उम्‍मीदवार खडे किए हैं।

दूसरी ओर लोक जनशक्ति पार्टी ने 42 उम्‍मीदवार, आर एल एस पी ने 23 और बहुजन समाज पार्टी ने 19 सीटों पर अपने प्रत्‍याशी खडे किए हैं। राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 31 सीटों पर चुनाव लड रही है। यह चरण जनता दल यूनाईटेड के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि 2015 के चुनाव में उसने इन इलाकों की 23 सीटें जीती थीं। भारतीय जनता पार्टी और राष्‍ट्रीय जनता दल को 20-20 सीटें मिली थीं तथा कांग्रेस के हिस्‍से में 11 सीटें आई थीं।

विधानसभा अध्‍यक्ष विजय कुमार चौधरी, विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी और जन अधिकार पार्टी के अध्‍यक्ष पप्‍पू यादव के भाग्‍य का फैसला इस चरण में होगा। बिजेन्‍द्र यादव, बीमा भारती, फिरोज और रमेश ऋषिदेव सहित 12 मंत्री भी इस चरण में अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं।

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव कराया गया। पहले चरण का मतदान 28 अक्‍तूबर और दूसरे चरण का तीन नवम्‍बर को संपन्‍न हुआ। मतगणना दस नवम्‍बर को की जाएगी।