नेत्र दान पर जागरूता शिविर आयोजित

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग सोलन द्वारा राष्ट्रीय अन्धता निवारण कार्यक्रम के अन्तर्गत आज यहां नेत्र दान जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। यह शिविर राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया। यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के एक प्रवक्ता ने दी।

प्रवक्ता ने कहा कि शिविर की अध्यक्षता नगर परिषद सोलन की उपाध्यक्ष मीरा आनन्द ने की।
इस अवसर पर मीरा आनन्द ने कहा कि नेत्रदान महादान है तथा इस पुनीत कार्य में सभी को बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि अपने परिजनों एवं समाज के अन्य लोगों को भी नेत्रदान के लिए प्रेरित किया जाए तो अंधत्व की समस्या पर काफी नियंत्रण पाया जा सकता है।

शिविर में शहरी आजीविका मिशन के स्वयंसेवियों तथा स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों ने भाग लिया।
जिला जन सूचना एवं शिक्षण अधिकारी सुरेश शर्मा, स्वास्थ्य शिक्षिका सुषमा शर्मा ने उपस्थिति प्रतिभागियों को नेत्रदान विषय पर विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि देश में लगभग 22 लाख लोग कोर्निया की खराबी के कारण अन्धता का दंश झेल रहे हैं। नेत्रदान द्वारा उपलब्ध करवाए गए कोर्निया के प्रत्यारोपण से अनेक दृष्टिबाधितों को देखने में सक्षम बनाया जा सकता है। दी उन्होंने इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाने की अपील की।
नगर परिषद सोलन के कार्यकारी अधिकारी ललित कुमार ने भी स्वास्थ्य विभाग के इस पुनीत कार्य को सफल बनाने का आह्वान किया।

इस अवसर पर एक प्रश्नोत्तरी भी आयोजित की गई। प्रश्नोत्तरी विजेताओं रजनी कोहली, सविता, राखी, भूपिन्द्रा, साक्षी, दर्शना व सन्तोष शर्मा को पुरस्कृत किया गया।
शिविर में शहरी आजीविका मिशन की कम्यूनिटी आॅर्गेनाइजर अनु वर्मा, पायल कुमारी, स्वयंसेवी सुरजीत कौर, रीना सहगल, अंजु गुप्ता, राजेश्वरी, आशा कार्यकर्ता राखी व सपना उपस्थित थीं।