बिहार में विधानसभा चुनाव 28 अक्तूबर से तीन चरणों में आयोजित

बिहार में विधानसभा चुनाव 28 अक्तूबर से तीन चरणों में आयोजित किये जाएंगे और मतगणना 10 नवम्‍बर को होगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आज नई दिल्ली में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि आदर्श आचार संहिता तत्‍काल लागू हो गई है। उन्होंने कहा कि पहले चरण में 28 अक्तूबर को 71 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में बोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में तीन नवंबर को 94 सीटों और तीसरे चरण में सात नवंबर को 78 सीटों के लिए मतदान होगा। अरोड़ा ने बताया कि मतदान का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है और मतदाता शाम छह बजे तक अपने लोकतांत्रिक अधिकार का उपयोग कर सकेंगे। उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 महामारी ने जीवन के विभिन्‍न क्षेत्रों में बदलाव ला दिये हैं। इसलिए राज्य विधानसभा के चुनाव भी नई सुरक्षा व्यवस्था के तहत कराए जाएंगे।
मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने कहा कि मतदान केन्‍द्रों की संख्‍या बढ़ा दी गयी है ताकि एक-दूसरे के संपर्क में आते समय सुरक्षित दूरी के नियम का सभी चुनावी गतिविधियों में पालन किया जा सके। चुनाव प्रचार के दौरान आयोजित की जाने वाली जनसभाओं में भी इसका पालन किया जाएगा। नामांकन पत्र भरते समय उम्‍मीदवारों के साथ जाने वाले लोगों की संख्‍या भी घटाकर दो कर दी गयी है जबकि घर-घर जाकर प्रचार के लिए उम्‍मीदवार सहित पांच लोग जा सकेंगे। निर्वाचन आयोग ने नामांकन पत्र और हलफनामा ऑनलाइन भरने और उसे भेजने के लिए वैकल्पिक ऑनलाइन सुविधा की भी व्‍यवस्‍था की है। पहली बार उम्‍मीदवारों को चुनाव लडने के लिए जमानत राशि ऑनलाइन जमा कराने का विकल्‍प भी उपलब्‍ध कराया गया है।
अरोड़ा ने बताया कि कोविड महामारी के मद्देनजर सात लाख हैंड सेनेटाइजर प्वाइंट, 46 लाख मास्क, 6 लाख पी०पी०ई० किट, 6 लाख 70 हजार फेस-शील्ड और 23 लाख जोड़ी दस्तानों की व्यवस्था की गई है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि मेडिकल काउंसलिंग कमेटी के दिशा-निर्देशों पर कारगर अमल सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग ने व्यापक इंतजाम किए हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव में सोशल मीडिया के जरिये शरारत करने वालों को कानूनी कार्रवाई का सामना करना होगा।
निर्वाचन आयोग ने यह भी बताया कि लोकसभा की एक तथा विधानसभा की 64 सीटों के उपचुनावों में मतदान के समय को लेकर कुछ राज्यों के मुद्दों पर 29 सितंबर को समीक्षा बैठक में चर्चा के बाद फैसला लिया जाएगा।