कोरोना का कहर, लोगों से अपील की है कि वे भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें: मुख्य्मंत्री

शिमला: हिमाचल में कोरोना (Corona Virus) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. बढ़ते मामलों के बीच मुख़्यमंत्री जयराम ठाकुर का बयान आया है. सीएम (CM) ने सूबे की जनता से अपील की है कि अब प्रदेश में कोरोना संक्रमण फैला हुआ है, इसलिए सावधानियां पहले से ज्यादा बरतें. दरअसल, हिमाचल (Himachal Pradesh) में देखने में यह आ रहा है कि लोग लापरवाही बरत रहे हैं. जब मामले कम थे उस वक्त सूबे के लोगों ने सावधानियां भी बरतीं और नियमों की भी सख्ती से पालना की, लेकिन अब सावधानियों की जरूरत है लेकिन उसमें कमी आ रही है.
मुख़्यमंत्री जयराम ठाकुर ने लोगों से अपील की है कि वे भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें. साथ ही जो नियम बताएं गए हैं उनकी पालना करते रहें. अनलॉक-4 में बहुत सी आर्थिक गतिविधियां फिर से शुरू हो चुकी हैं. ऐसे में कोरोना के मामले और ज्यादा बढ़ने की उम्मीदें हैं. हिमाचल में मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है. हालांकि राज्य सरकार का मानना है कि देश और प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. लेकिन फिर भी सरकारें कोरोना के खिलाफ मजबूती से लड़ रहा है.
होम आइसोलेशन की सलाह
हिमाचल सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि जिन लोगों को कोरोना हो चुका है लेकिन उनमें लक्षण नहीं हैं. ऐसे मरीजों को होम आइसोलेशन की सलाह दी जाती है. वे लोग अपने घरों में रहें और अलग रहें. हालांकि जिनमें लक्षण हैं और किसी गंभीर बीमारी से भी पीड़ित हैं. उनका अस्पताल में भी ईलाज होगा. सीएम ने हिमाचल में कोरोना से हुई मौतों पर भी चिंता जाहिर की.
हिमाचल में है कम्युनिटी स्प्रेड
हिमाचल सरकार ने पहले की मान लिया है कि प्रदेश में कम्युनिटी स्प्रेड हो चुका है, जो प्रारंभिक दौर में है. पूर्व में कोरोना पॉजिटिव आने पर उसकी पूरी कांटेक्ट ट्रेसिंग हो रही थी, लेकिन अब कांटेक्ट ट्रेसिंग करना मुश्किल हो गया है. कम्युनिटी ट्रांसमिशन बढ़ने के कारण अब पहले से ज्यादा एहतियात बरतने की जरूरत है.
हिमाचल में कोरोना केस 11908
हिमाचल में कोरोना बुलेटिन के मुताबिक 12438 कोरोना केस हो गए हैं. इनमें से एक्टिव केस 4458 हैं और 7836 ठीक हुए हैं. अब तक 124 लोगों की मौत हो चुकी है. हिमाचल में हर रोज 300 से ज्यादा कोरोना केस आ रहे हैं. कोरोना के चलते राज्य सचिवालय में भी कई अफसर क्वारंटीन हैं, जिनमें एसीएस हेल्थ आर डी धीमान, एसीएस राम सुभग सिंह, निशा सिंह सहित कई अधिकारी होम आइसोलेशन में हैं. विशेष सचिव स्वास्थ्य निपुन जिंदल और योजना सलाहकार बसु सूद भी क्वांरटीन हो गए हैं.